उत्तराखंड

दिव्यांगजनों के यूडीआईडी कार्ड बनाने में तेजी लाएं: मयूर..

दिव्यांगजनों के यूडीआईडी कार्ड बनाने में तेजी लाएं: मयूर..

दिव्यांगजनों के लिए बनने वाले यूडीआईडी कार्ड को लेकर डीएम ने ली बैठक..

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने दिव्यांगजनों के लिए बनने वाले यूडीआईडी कार्ड बनाने में तेजी लाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार की ओर से संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ जनपद के दिव्यांग व्यक्तियों को समय पर मिल सके। इसके लिए यूडीआईडी कार्ड अनिवार्य है।

मंगलवार को जिला कार्यालय में आयोजित बैठक के दौरान जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनीता अरोड़ा ने बताया कि दिव्यांगजनों को यूडीआईडी कार्ड बनाए जाने के लिए आनलाइन पोर्टल पर आवेदन करना होता है। कोई भी दिव्यांग व्यक्ति इसके लिए आवेदन कर सकता है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से जनपद रुद्रप्रयाग में 4,133 कार्ड बनाने का लक्ष्य दिया है। अब तक स्वास्थ्य विभाग 2,575 दिव्यांग प्रमाण पत्र जारी कर चुका है। वहीं समाज कल्याण विभाग एवं डीडीआरसी के माध्यम से 2655 आवेदन पत्र जमा किए जा चुके हैं, जिसमें से 2252 चयनित हो गए हैं।

छह पर कार्रवाई होना बाकी है एवं 346 आवेदन आनलाइन पोर्टल ने स्वीकार नहीं किए हैं। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने मुख्य चिकित्साधिकारी एवं जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जनपद में सभी पात्र दिव्यागों का यूडीआईडी कार्ड समय से निर्गत किया जाए। कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे दिव्यागों का कार्ड आशाओं के माध्यम से चिह्नीकरण कराया जाए।

यदि किसी भी दिव्यांग को अब तक यूडीआईडी नहीं बना है तो उसे तत्परता के साथ आवेदन करवा कर कार्ड दिया जाए। इसके साथ ग्रामीण क्षेत्रों में इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने एवं कैंप लगाने को कहा। ताकि कोई भी दिव्यांग व्यक्ति यूडीआईडी कार्ड से वंचित न रहे एवं सभी दिव्यांगों को सरकार की ओर से संचालित योजनाओं का लाभ मिल सके। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ बीके शुक्ला, डीडीआरसी संचालक समेत संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top