उत्तराखंड

शीतलहर वाले स्थानों में करें नियमित अलाव की व्यवस्था: मनुज..

शीतलहर वाले स्थानों में करें नियमित अलाव की व्यवस्था: मनुज..

मूलभूत सुविधा देते हुए नियमित की जाय माॅनिटरिंग..

डीएम ने ली बर्फवारी व शीतलहर को लेकर अधिकारियों की बैठक..

 

 

 

रुद्रप्रयाग। जिलाधिकारी मनुज गोयल ने जनपद के अंतर्गत बर्फवारी व शीतलहर की संभावना के दृष्टिगत विभिन्न विभागों द्वारा की जाने वाली तैयारियों की समीक्षा बैठक ली। जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारियों एवं अधिशासी अधिकारी नगर पालिका, नगर पंचायत को निर्देश दिए कि जनपद के ऐसे स्थानों को चिन्हित कर वहां पर आवश्यकता के अनुसार नियमित रूप से अलाव जलाया जाए।

उन्होंने उप जिलाधिकारी व अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देश दिए कि जनपद में संचालित रैन बसेरों की क्षमता बढाई जाएं। साथ ही वहां रहने वाले लोगों को मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराते हुए उनकी नियमित मॉनिटरिंग की जाए। उप जिलाधिकारियों व तहसीलदारों को निर्देश दिए कि शीतलहर के लिए गरीब, असहाय एवं आपदा में विस्थापित लोगों को कंबल का वितरण तत्काल किया जाए और वितरण की सूची जिला कार्यालय को प्रेषित की जाए। बर्फबारी के दौरान विद्युत लाईन व पेयजल लाइनों के क्षतिग्रस्त होने पर उनके संबंध में की जाने वाली वैकल्पिक व्यवस्थाओं के लिए आवश्यक कार्यवाही भी सुनिश्चित कर ली जाए।

 

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सड़क मार्गो से जुडे़ अधिकारियों को बर्फवारी से अवरूद्ध होने वाले मोटर मार्गों को लेकर आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि मार्गों को यातायात के लिए सूचारू करने के लिए संबंधित विभाग अपनी-अपनी तैयारियां पूर्ण कर लें, ताकि वर्फबारी के दौरान अवरुद्ध होने वाले मार्गों को तत्काल खोलकर यातायात को लेकर सुचारू किया जा सके। इस दौरान उन्होंने सर्दी में बर्बाद हुई फसलों का तत्काल मुआवजा वितरित करने सहित प्रशासनिक स्तर पर शीतलहरी में की गई व्यवस्थाओं का अभिलेख सुरक्षित रखने आदि को लेकर भी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

 

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में संवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हीकरण करते हुए सभी विभाग परस्पर समन्वय एवं एकजुट रूप में अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें जिससे त्वरित बचाव एवं राहत कार्यो का संपादन किया जा सके। बैठक में अपर जिलाधिकारी दीपेंद्र सिंह नेगी, उप जिलाधिकारी सदर अपर्णा ढौंडियाल, तहसीलदार रुद्रप्रयाग मंजू राजपूत, नगर पालिका व नगर निगम के अधिशासी अधिकारियों सहित लो.नि.वि., पीएमजीएसवाई व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top