उत्तराखंड

यात्रा मार्ग के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में आक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध रहें: मयूर..

यात्रा मार्ग के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में आक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध रहें: मयूर..

डीएम ने ली स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक..

यात्रा मार्ग में तैनात चिकित्सकों एवं कार्मिकों को दिया जाए उचित प्रशिक्षण..

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने को लेकर डीएम मयूर दीक्षित ने जिला कार्यालय कक्ष में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की।

जिलाधिकारी ने बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि सोनप्रयाग से लेकर केदारनाथ धाम तक जो भी चिकित्सा इकाइयां संचालित की जा रही हैं, उनमें जो भी संसाधनों एवं उपकरणों की आवश्यकता है। उसके लिए प्रस्ताव तैयार किया जाए। उन्होंने कहा कि जिन चिकित्सा इकाइयों में निर्माण एवं मरम्मत कार्य किया जाना है, उसके संबंध में सभी इकाइयों का निरीक्षण करते हुए कार्यों की सूची तैयार कर अधिशासी अभियंता डीडीएमए एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

 

उन्होंने इस कार्य को शीर्ष प्राथमिकता से कार्यवाही करने को कहा और कहा कि जिन चिकित्सा इकाइयों में डाॅक्टरों एवं कार्मिकों की तैनाती की जानी है, वहां भी आवश्यक कार्यवाही समय से की जाए। जिलाधिकारी ने मयूर दीक्षित ने कहा कि केदारनाथ धाम में आने वाले तीर्थ यात्रियों को सभी आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जाएं। इसके लिए सभी इकाइयों में आवश्यकता अनुसार जो भी कार्य एवं उपकरण क्रय किए जाने हैं, उनको प्राथमिकता से कराया जाए। इसके साथ ही सभी चिकित्सा इकाइयों में चिकित्सकों सहित स्टाॅफ की समुचित व्यवस्था की जाए तथा केदारनाथ धाम एवं यात्रा मार्ग में तैनात चिकित्सकों एवं कार्मिकों को उचित प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराया जाए।

 

उन्होंने यह भी कहा कि केदारनाथ जाने वाले चिकित्सकों एवं कार्मिकों को ड्यूटी पर जाने से पूर्व उनकी अनिवार्य रूप से ब्रीफिंग की जाए तथा सभी व्यवस्थाओं की जानकारी उपलब्ध कराई जाए। सभी चिकित्सालयों में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर तथा आॅक्सीजन सिलेंडर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहें। इसके साथ ही केदारनाथ धाम एवं यात्रा मार्ग में तैनात डाॅक्टरों एवं स्टाफ के लिए समुचित आवासीय व्यवस्थाएं की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि केदारनाथ धाम एवं यात्रा मार्ग में सभी चिकित्सा इकाइयों में पर्याप्त मात्रा में दवाइयों की उपलब्धता बनी रहे। उन्होंने संचालित हो रहे इकाइयों में साइन बोर्ड लगाने के भी निर्देश दिए। केदारनाथ यात्रा मार्ग में संचालित जिन इकाइयों में बिजली की व्यवस्था नहीं है, वहां वैकल्पिक इमरजेंसी लाइट की व्यवस्था करने को कहा।

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ बीके शुक्ला, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ विमल सिंह गुसांई, अधिशासी अभियंता डीडीएमए प्रवीन कर्णवाल, ग्रामीण निर्माण विभाग हितेश पाल सिंह, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार, जिला पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल सहित संबंधित अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top