उत्तराखंड

मोटर दुर्घटनाओं में क्विक रिस्पांस को लेकर डीएम ने जारी की एसओपी..

मोटर दुर्घटनाओं में क्विक रिस्पांस को लेकर डीएम ने जारी की एसओपी..

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने जनपद में मोटर दुर्घटनाओं के दृष्टिगत विभागीय अधिकारियों के आपसी सामंजस्य को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इससे रिस्पांस टाइम को कम करने के साथ ही प्रभावितों को चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। उन्होंने एसओपी जारी करते हुए संबंधित विभागों को अनिवार्य रूप से अनुपालन करने के निर्देश दिए हैं।

जिलाधिकारी ने बताया कि मोटर दुर्घटनाओं के संबंध में पुलिस, राजस्व, आपदा प्रबंधन, स्वास्थ्य, परिवहन, एनएच, लोनिवि, पीएमजीएसवाई आदि विभागों के मध्य उच्च स्तरीय सामंजस्य का होना आवश्यक है ताकि रिस्पांस टाइम को कम किया जा सके। उन्होंने मोटर दुर्घटना के दौरान पुलिस विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि मोटर दुर्घटना की सूचना प्राप्त होने पर मौके पर रवाना होने वाली टीम का विवरण जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र को भी उपलब्ध कराया जाय।

इसके साथ ही बड़ी दुर्घटना में राहत व बचाव कार्य कर रहे बचाव दलों के लिए पानी की व्यवस्था, मोटर दुर्घटना स्थल पर तत्काल ट्रैफिक के सुगम आवागमन को लेकर अतिरिक्त पुलिस बल की व्यवस्था करने को कहा। इसी तरह एनएच व लोनिवि के अधिकारियों को तत्काल घटना स्थल पर रवाना होने, मोटर मार्ग से संबंधित रिपोर्ट तैयार करने आदि तथा परिवहन विभाग को प्रथम दृष्टया दुर्घटना के कारणों की जांच, वाहन की फिटनेस की सूचना एकत्रित करने आदि के निर्देश दिए।

उन्होंने रिस्पांस टाइम को कम करने व प्रभावितों को तत्काल आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने के लिए उपरोक्त विभागों को अनिवार्य रूप से उच्च स्तरीय समन्वय स्थापित करने के निर्देश देते हुए कहा कि जारी एसओपी का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top