उत्तराखंड

निष्पक्ष चुनाव को लेकर डीएम व एसपी ने किया जवानों को ब्रीफ..

निष्पक्ष चुनाव को लेकर डीएम व एसपी ने किया जवानों को ब्रीफ..

दायित्वों का निर्वहन संवेदनशीलता के साथ करें: मनुज..

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। विधानसभा चुनाव को को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व पारदर्शिता के साथ संपंन कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधिकारी मनुज गोयल और पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल की अध्यक्षता में निर्वाचन को सकुशल संपादित करने को लेकर तैनात किए गए सुरक्षा बलों के साथ बहुउद्देशीय क्रीड़ा परिसर अगस्त्यमुनि में ब्रीफ कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गये।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधिकारी मनुज गोयल ने उपस्थित सुरक्षा बलों को निर्देश दिए कि भयमुक्त, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव संपादित कराने के लिए अपने दायित्वों का निर्वहन संवेदनशीलता के साथ करें।

 

उन्होंने सभी सुरक्षा बलों से कहा कि सभी सुरक्षा बल ईवीएम मशीनों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखते हुए पोलिग पार्टियों के साथ आपसी समन्वय बनाकर टीम भावना के साथ कार्य करें। उन्होंने कहा कि सभी पोलिंग बूथों पर आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करवाया जाए तथा पोलिंग बूथों में दो सौ मीटर के दायरे में किसी भी प्रकार की प्रचार सामग्री न हो। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि कोविड गाइडलाइन के अनुसार निर्वाचन प्रक्रिया संपादित की जाए। उन्होंने कहा कि पोलिंग बूथ के अंदर मोबाइल फोन ले जाना वर्जित है तथा मतदान की गोपनीयता का विशेष ध्यान रखा जाय।

 

उन्होंने यह भी कहा कि आयोग द्वारा निर्धारित किसी एक दस्तावेज व पहचान-पत्र से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेगा। इस पर विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में यदि किसी असामाजिक तत्व द्वारा किसी प्रकार की बाधा एवं विघ्न डाला जाता है तो उसके विरुद्ध त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित की जाय। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष निर्वाचन प्रक्रिया को संपादित कराने के लिए दोनों विधान सभाओं के लिए 18 पोलिंग पार्टियां रवाना की गई हैं, जिसमें केदारनाथ की 11 तथा रुद्रप्रयाग की सात पोलिंग पार्टियां रवाना की गई हैं तथा मतदान के एक दिन पूर्व 13 फरवरी को 343 पोलिंग पार्टियां रवाना की जाएंगी, जिसमें 162 पोलिंग पार्टियां केदारनाथ तथा 181 पोलिंग पार्टियां रुद्रप्रयाग की रवाना की जाएंगी।

पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने उपस्थित सुरक्षा बलों से कहा कि निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव प्रक्रिया संपादित करने के लिए तैनात किये गये सुरक्षा बलों का नैतिक दायित्व है तथा उन्हें जो दायित्व दिया गया है वह अपने दायित्वों का निर्वहन बड़ी सतर्कता के साथ करें। उन्होंने सुरक्षा बलों से अपेक्षा की कि सभी ईवीएम मशीनों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखते हुए पोलिंग पार्टियों के साथ ही रवाना होंगे तथा मतदान के उपरांत ईवीएम मशीनों को स्ट्रांग रूम तक सुरक्षित लाना महत्वपूर्ण कार्य है। इस पर विशेष ध्यान दिया जाय।

उन्होंने कहा कि कोविड के दृष्टिगत ड्यूटी के दौरान सुरक्षा एवं बचाव के लिए सभी लोगों को सामाजिक दूरी एवं मास्क का उपयोग कराया जाना नितांत आवश्यक है तथा सभी सुरक्षा बल आपसी समन्वय के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, अपर जिलाधिकारी दीपेंद्र सिंह नेगी, रिटर्निंग अधिकारी रुद्रप्रयाग अपर्णा ढौंडियाल, केदारनाथ जितेंद्र वर्मा, पुलिस उपाधीक्षक हर्षवर्धनी सुमन, प्रबोध कुमार घिल्डियाल सहित आईटीबीपी, पीएसी, सीआरपीएफ, एसडीआरएफ एवं पुलिस एवं होमगाड्र्स के जवान मौजूद थे।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top