उत्तराखंड

मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने के निर्देश..

मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने के निर्देश..

सीडीओ की अध्यक्षता में जिला स्वीप कोर कमेटी की बैठक..

मतदान प्रतिशत कम वाले क्षेत्रों के लिए बनाई जाय कार्य योजना..

 

 

 

रुद्रप्रयाग। मुख्य विकास अधिकारी श्री नरेश कुमार की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में जिला स्वीप कोर कमेटी की बैठक आयोजित की गई। बैठक में उपस्थित विभागों को कम प्रतिशत वाले मतदान क्षेत्रों के लिए कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश सीीडीओ ने दिए। साथ ही उन्होंने उन क्षेत्रों में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाने तथा दिव्यांग व 80 वर्ष से अधिक मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने का कार्य प्रारम्भ करने को कहा।

मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार ने कहा कि सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम, स्वीप के रूप में अधिक जाना जाता है। यह भारत में मतदाता शिक्षा, मतदाता जागरूकता का प्रचार-प्रसार करने एवं मतदाता की जानकारी बढ़ाने के लिए एक प्रमुख कार्यक्रम है। कहा कि स्वीप का प्रमुख लक्ष्य निर्वाचनों के दौरान सभी पात्र नागरिकों को मत देने और जागरूक निर्णय लेने के लिए प्रोत्साहित करके भारत में सही मायनों में सहभागी लोकतंत्र का निर्माण करना है।
मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि मतदाता जागरूकता के संबंध में अभी से ही विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 की तैयारी तथा मतदाता जागरूकता संबंधी कार्य करने की जरूरत है।

 

उन्होने सभी विभागों से अपने विभागों से सम्बन्धित कार्यक्रमों में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम करने के निर्देश दिए। जिसमें क्वीज प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता, वाद-विवाद प्रतियोगिता, चित्रकला, वाल पेंटिंग, स्लोगन व बैनर आदि माध्यम से मतदाता जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होने सोशल मीडिया, महिला मंगल दल, युवक मंगल दल, कूडा वाहन, नुक्कड नाटक के माध्यम से भी मतदाता जागरूकता प्रचार-प्रसार करने के भी निर्देश दिए।
बैठक में जिला विकास अधिकारी मनविन्दर कौर, एपीडी रमेश चन्द, मुख्य शिक्षाधिकारी सीएन काला, डीपीओ शैली प्रजापति, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनीता अरोड़ा, जिला पंचायत राज अधिकारी आरएस असवाल, वन स्टाॅप सेन्टर सीए रंजना गैराला भट्ट, जिला युवा कल्याण अधिकारी केएन गैरोला, जिला खेल अधिकारी महेशी आर्य सहित डाॅ विनोद कुमार, सुशील गैरोला, पीयूष शर्मा उपस्थित थे।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top