उत्तराखंड

गैरसैंण को सीएम धामी ने दी 166 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात..

गैरसैंण को सीएम धामी ने दी 166 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात

 

 

 

 

 

 

 

 

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने राज्य स्थापना की 23वीं वर्षगांठ पर प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण को 166 करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात दी। सीएम ने 166 करोड़ 84 लाख की कुल 50 विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखने से पहले भराड़ीसैंण में शहीदों को श्रद्धांजलि देकर नमन किया।

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: सीएम पुष्कर सिंह धामी ने राज्य स्थापना की 23वीं वर्षगांठ पर प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण को 166 करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात दी। सीएम ने 166 करोड़ 84 लाख की कुल 50 विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखने से पहले भराड़ीसैंण में शहीदों को श्रद्धांजलि देकर नमन किया। इस दौरान आईटीबीपी, पुलिस और होमगार्ड के जवानों ने विधानसभा परिसर में परेड का आयोजन किया और छात्र-छात्राओं एवं सांस्कृतिक दलों ने कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

कार्यक्रम में सीएम ने कहा कि उत्तराखंड राज्य निर्माण में अपना योगदान देने वाले सभी शहीदों एवं राज्य आंदोलनकारियों को श्रद्धापूर्वक नमन करता हूं।
इसके बाद सीएम ने गैरसैंण में टैक्सी स्टैंड से गढ़वाल मंडल विकास निगम तक इंटरलॉकिंग टाइल्स वाली सड़क निर्माण के साथ ही मेहालचौरी पर्यटन विकास मेला और गैरसैंण कृषि उद्यान एवं पर्यटन को दो-दो लाख रुपये देने की घोषणा की। सीएम ने जिला सूचना कार्यालय, चमोली ने जिले की “विकास पुस्तिका” का निर्माण किया। सराहनीय कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को सम्मानित किया और स्वयं सहायता समूह की लखपति दीदी (10) को सम्मान पत्र और दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना में अपना प्रशिक्षण पूरा करने के पर पांच प्रशिक्षणार्थियों को परियोजना क्रियान्वयन एजेंसी का नियुक्तपत्र और पीएम आवास ग्रामीण के तहत सांकेतिक तौर पर 5 लाभार्थियों को घर की चाभी सौंपी।

इसके साथ ही सीएम ने प्रत्येक महिला समूह को पांच हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की। विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी ने प्रदेशवासियों को राज्य स्थापना दिवस की सौगात दी। इस मौके पर रुद्रप्रयाग विधायक भरत चौधरी, कर्णप्रयाग विधायक अनिल नौटियाल, डीएम हिमांशु खुराना, एसपी प्रमेंद्र डोबाल, संयुक्त मजिस्ट्रेट दीपक सैनी, सीडीओ डॉ. ललित नारायण मिश्र, एसडीएम संतोष पांडेे, एसडीएम कमलेश मेहता, भाजपा के जिला व ब्लॉक स्तरीय पदाधिकारी व कार्यकर्ता व क्षेत्रीय जनता मौजूद रहे।

इन योजनाओं का लोकार्पण किया

गोल मथकोट मोटर मार्ग स्टेज टू कार्य, देवलधार-कलचुना मार्ग स्टेज टू कार्य, स्यूंणी तल्ली में स्टील गार्डर पुल, कोलानी व छिमटा मार्ग स्टेज 1 का कार्य, नारायण बगड़ चोपता मार्ग, थराली से घाटडुंग्री मार्ग अपग्रेडेशन, थराली कुराड़ मार्ग, रैंस से भटियाणा स्टेज टू कार्य, हाटकल्याणी से सवाड़ मार्ग अपग्रेडेशन, खेती से तोरती स्टेज टूू, जिला चिकित्सालय में तीमारदारों के लिए भवन, करछून उपकेंद्र का भवन, बद्रीनाथ धाम में कुकिंग गैस एजेंसी का निर्माण। (कुल 28 योजनाएं जिनकी लागत 117.36 करोड़ है।

इन योजनाओं का हुआ शिलान्यास

बुंगीधार मेहलचौरी से बछुवाबांण मार्ग (42किमी) देवपुरी तक स्टेज 2, लंगासू से मैखुरा मार्ग स्टेज 2, छुरागाड़ से सुतोल कनोल मार्ग स्टेज 2, खाल बजेठा पेयजल योजना, कांसुवा पेयजल योजना का पुनर्गठन, ब्लॉक थराली में रेंज कार्यालय का निर्माण, बेनीताल को एस्ट्रोविलेज (खगोल गांव) बनाना, गोल पेयजल योजना पुनर्गठन, वांण पेयजल योजना,जीआईसी मुंदोली और बैरसकुंड में लैब का निर्माण, जीआईसी देवलधार में 7 कक्षा-कक्षों का निर्माण, जीआईसी ईराणी के मुख्य भवन का निर्माण, बालिका जीआईसी गोपेावर में दो कक्षा-कक्षों व भूस्खलन ट्रीटमेंट, जीआईसी गैरसैंण में दो मार्डन आदर्श लैब, जीआईसी गोदली में चार कक्षा-कक्ष निर्माण, जीआईसी लाटूगैर में अधूरे भवन का निर्माण, गोविंदघाट में बाढ़ सुरक्षा कार्य। (कुल 4.37 करोड़ की 22 योजनाओं का शिलान्यास किया.

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top