उत्तराखंड

उत्तराखंड के स्कूलों में अब छात्र सीखेंगे स्वच्छता से जुड़े टिप्स.

उत्तराखंड के स्कूलों में अब छात्र सीखेंगे स्वच्छता से जुड़े टिप्स..

सीएम धामी ने लांच किया डेटाल स्कूल हाईजीन प्रोग्राम..

एनईपी को लागू करने वाला पहला राज्य बना उत्तराखंड..

 

 

 

 

 

 

 

 

स्कूली छात्रों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए राज्य ने डेटाल स्कूल हाइजीन प्रोग्राम शुरू किया है। जिसका शुभारंभ मंगलवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कैंट रोड स्थित मुख्य सेवक सदन में किया।

 

 

उत्तराखंड: स्कूली छात्रों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए राज्य ने डेटाल स्कूल हाइजीन प्रोग्राम शुरू किया है। जिसका शुभारंभ मंगलवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कैंट रोड स्थित मुख्य सेवक सदन में किया। सीएम ने स्वच्छता को आचरण में आत्मसात करने का आह्वान करते हुए कहा कि जब देश स्वच्छ रहेगा तभी देश तरक्की करेगा।

सीएम का कहना हैं कि छह साल की उम्र तक मस्तिष्क का अधिकतम विकास हो जाता है। इस अवधि में रोपे गए संस्कार जीवन भर प्रभावी रहते हैं। इसलिए बच्चों को कम उम्र से ही उत्कृष्ट मूल्यों और आदतें सिखाई जानी चाहिए। उनमें से एक स्वच्छता भी है। व्यक्तिगत स्वच्छता और स्वच्छता सिस्टम की वजह से ही कोविड जैसी महामारी का मुकाबला भी किया जा सका। मनसा, वाचा कर्मण में स्वच्छता को जीवन में उतारना होगा।

सीएम ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर भी चर्चा की और कहा कि उत्तराखंड एनईपी को लागू करने वाला पहला राज्य बन गया है। रेकिट-साउथ एशिया के निदेशक रवि भटनागर ने हाईजीन कार्यक्रम की जानकारी दी। कहा कि प्रदेश के 13 जिलों के लाखों बच्चों को इस अभियान से जोड़ा जाएगा। रेकिट साउथ एशिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष गौरव जैन, प्‍लान इंडिया के कार्यकारी निदेशक मोहम्‍मद आसिफ ने भी इस पर अपने विचार रखे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top