देश/ विदेश

खरमास आज के चलते 14 जनवरी तक नहीं होंगे मांगलिक कार्य..

खरमास आज के चलते 14 जनवरी तक नहीं होंगे मांगलिक कार्य..

ज्योतिषाचार्य से जानें पूरी कहानी ..

देश -विदेश: खरमास गुरूवार से प्रारंभ होगा। आगामी 14 जनवरी तक कोई भी मांगलिक कार्य नहीं होंगे। महर्षि पाराशर ज्योतिष संस्थान के ज्योतिषाचार्य पंडित राकेश पाण्डेय ने बताया कि मार्गशीर्ष शुक्ल त्रयोदशी दिन गुरुवार की दोपहर 2.27 बजे से सूर्य मूल नक्षत्र एवं धनु राशि में प्रवेश कर जाएंगे। इसके साथ ही खरमास प्रारम्भ होकर आगामी 14 जनवरी 2022 को रात्रि 8.33 तक रहेगा। बताया कि ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को ग्रहराज व वृहस्पति को गुरु माना गया है।

सूर्य मेषादि राशियों में भ्रमण करते हुए गुरु की राशि धनु और मीन राशि में प्रवेश कर 30 अंश अर्थात् एक माह का समय को भोग करते है। उसे खरमास कहते है। इस खरमास में विवाह आदि शुभ कार्य वर्जित हैं। सूर्य जब मीन राशि से मंगल की राशि मेष में प्रवेश करते है तो मंगल अपने गुरु को पाकर प्रसन्न होते हैं।

अतः अपना शुभ फल देना आरम्भ कर देते हैं व बृहस्पति मंगल की राशि के तरफ उन्मुख होने के कारण पूर्णतया मुदित रहते हैं। अतः मीन की संक्रान्ति में चूणा कर्ण, कर्ण वेध, वेदारम्भ उपनयन आदि कार्य विहित है, लेकिन वही सूर्य जब धनु राशि में विद्यमान रहता है तो आने वाली राशि मकर अर्थात शनि का होने के कारण पीड़ित रहता है। अतः इस काल में सभी शुभ कार्य वर्जित होते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top