उत्तराखंड

कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर उत्तराखंड में अलर्ट..

कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर उत्तराखंड में अलर्ट..

अनिवार्य रूप से होगी कोरोना संक्रमित सैंपलों की जीनोम सीक्वेंसिंग..

 

 

 

 

 

 

 

 

 

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट को लेकर उत्तराखंड भी सतर्क हो गया हैं। जल्द ही केंद्र सरकार के निर्देशों के अनुसार एक नई एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) जारी की जाएगी।

 

 

 

 

उत्तराखंड: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट को लेकर उत्तराखंड भी सतर्क हो गया हैं। जल्द ही केंद्र सरकार के निर्देशों के अनुसार एक नई एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) जारी की जाएगी। स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. शैलजा भट्ट ने भी सभी जिलों को 10 फीसदी कोरोना संक्रमितों के सैंपलों को जीनोम सीक्वेसिंग के लिए भेजने के लिए निर्देश दिए हैं।

चीन सहित विभिन्न देशों में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने के कारण उत्तराखंड ने भी केंद्र सरकार के नियमों के अनुरूप निगरानी बढ़ाने के साथ-साथ जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए जिलों को निर्देश जारी किए हैं। विभागीय अधिकारी की बैठक के बाद स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. शैलजा भट्ट ने सीएमओ को निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमितों के 10 प्रतिशत सैंपलों की अनिवार्य रूप से जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जाए। ताकि कोरोना के नए स्ट्रेन का पता लग सके। उनका कहना हैं कि राज्य में अभी भी ओमिक्रॉन के पिछले पुनरावृत्ति का प्रभाव है। वायरस का नया वेरिएंट नहीं मिला है।

 

प्रदेश में ओमिक्रॉन का पुराना स्वरूप की सक्रिय..

स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना वायरस के नए स्वरूप का पता लगने के लिए दून मेडिकल कॉलेज में संक्रमित सैंपलों की जीनोम सीक्वेसिंग की जा रही है। इसमें यह पाया गया कि कोरोना की तीसरी लहर में सामने आया ओमिक्रॉन वेरिएंट राज्य में सक्रिय है। जो घातक नहीं है।

आपको बता दे कि प्रदेश में अभी तक राजकीय मेडिकल कॉलेज देहरादून में ही कोरोना वायरस के नए वेरिएंट का पता लगने के लिए संक्रमितों के सैंपलों की जीनोम सीक्वेंसिंग की जा रही है। अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज जल्द ही जीनोम सीक्वेंसिंग भी करेगा। इसके लिए लैब की स्थापना की जा रही है। वर्तमान में कोविड जांच के लिए 12 सरकारी लैब स्थापित हैं। इसके साथ ही 30 से अधिक निजी पैथोलॉजी लैब कोविड जांच करती हैं।

प्रदेश में मिले चार कोरोना संक्रमित मामले..

राज्य में कोरोना संक्रमण की सामान्य स्थिति है। हर दिन औसतन दो से तीन संक्रमित मामले सामने आ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में कहा गया है कि बुधवार को प्रदेशभर में 350 सैंपल की जांच की गई। इसमें चार मरीज कोरोना संक्रमित पाए गए। वर्तमान में सक्रिय मरीजों की संख्या 29 है। सैंपल जांच के मुताबिक राज्य में संक्रमण दर 1.14 फीसदी और रिकवरी रेट 96 फीसदी है।

बता दे कि प्रदेश में कोरोना का पहला मामला 15 मार्च 2020 को देहरादून में मिला था। इसके बाद से अब तक प्रदेश में 4.49 लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आए हैं। इसमें 4.31 से अधिक संक्रमित स्वस्थ हुए हैं। कोरोना से प्रदेश में 7751 लोगों की मौत हुई है।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top