उत्तराखंड

आयुष्मान कार्ड धारकों को दी जाएं निःशुल्क चिकित्सकीय सुविधाएं: मयूर..

आयुष्मान कार्ड धारकों को दी जाएं निःशुल्क चिकित्सकीय सुविधाएं: मयूर..

डीएम ने स्वास्थ्य केन्द्र अगस्त्यमुनि का निरीक्षण कर लिया स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा..

खंड विकास कार्यालय का निरीक्षण कर सभी पटलों का लिया जायजा..

चिकित्सालय में आने वाले मरीजों को दी जाएं बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं: दीक्षित..

 

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अगस्त्यमुनि में आने वाले मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण कर स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि स्वास्थ्य केंद्र में आने वाले मरीजों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही न बरती जाए।

उन्होंने कहा कि अटल आयुष्मान कार्ड धारकों को प्राथमिकता से सभी चिकित्सीय सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध कराई जाएं। साथ ही डीएम ने चिकित्सालय में बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था करने को कहा। उन्होंने चिकित्सालय में नेटवर्क की व्यवस्था न होने पर खंड विकास अधिकारी को स्वान के माध्यम से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक सप्ताह के भीतर नेटवर्क की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए।

इसके साथ ही उन्होंने चिकित्सालय में बैठने के लिए बेंच एवं टेबलों पर पेंट कराने के को कहा तथा चिकित्सालय में फायर सेफ्टी गैस सिलेंडर के रख-रखाव के लिए सभी सीएससी सेंटरों को पत्र प्रेषित करते हुए संबंधित कार्मिकों को उचित प्रशिक्षण देने को कहा। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने जनरल वार्ड, नेत्र परीक्षण, प्रयोगशाला, कोविड प्री-काॅशन कक्ष, औषधि भंडार, एनआरएचएम, होम्योपैथिक चिकित्सालय, आयुर्वेदिक चिकित्सालय का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अपने-अपने कार्यों को तत्परता के साथ करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य जैसी आकस्मिक सेवाओं में किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही न बरती जाए तथा चिकित्सालय में आने वाले मरीजों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए। इससे पूर्व जिलाधिकारी ने खंड विकास कार्यालय अगस्त्यमुनि का निरीक्षण कर सभी पटलों का जायजा लिया।

उन्होंने सभी पटल सहायकों से कहा कि उनके द्वारा जो भी कार्य किया जा रहा है, वह अपने दायित्वों का निर्वहन तत्परता के साथ करें तथा आम जनमानस द्वारा प्राप्त आवेदन पत्रों एवं समस्याओं का यथासमय निस्तारण करना करें। जिलाधिकारी ने मनरेगा के तहत किए जा रहे कार्यों की भी जानकारी प्राप्त की तथा फील्ड कर्मचारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में क्षेत्र भ्रमण कर संचालित योजनाओं का लाभ क्षेत्रीय जनता को उपलब्ध कराएं।

क्षेत्र की समस्याओं के निस्तारण में किसी भी प्रकार से ढिलाई एवं लापरवाही न बरती जाए। किसी भी अधिकारी एवं कार्मिक की शिकायत मिलने पर संबंधित के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ बीके शुक्ला, अधीक्षक डाॅ हेमा असवाल, डाॅ गीता गोरखा, डाॅ सौरभ त्रिपाठी, खंड विकास अधिकारी अगस्त्यमुनि प्रवीण भट्ट सहित संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top