उत्तराखंड

प्रदेश को अग्रणी राज्य बनाने के लिए सरकार दृढ़ संकल्पित: धामी..

प्रदेश को अग्रणी राज्य बनाने के लिए सरकार दृढ़ संकल्पित: धामी..

सीएम धामी ने रुद्रप्रयाग जनपद के लिए लगाई घोषणाओं की झड़ी..

466 करोड़ 80 लाख की विभिन्न योजनाओं का किया शिलान्यास एवं लोकार्पण..

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शनिवार को जनपद रुद्रप्रयाग पहुंचे। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री हेलीकाॅप्टर के माध्यम से अपराहन सवा 12 बजे अगस्त्यमुनि स्थित हेलीपैड पहुंचे। इसके बाद तिलवाड़ा के जीएमवीएन में उन्होंने जनपद की विभिन्न विकास योजनाओं को लेकर कुल 46680.95 लाख रुपए का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने जनपद को लेकर कई घोषणाएं भी की तथा कार्यक्रम स्थल में लगाए गए विभिन्न विभागों के स्टाॅलों का भी निरीक्षण किया।

एक दिवसीय जनपद भ्रमण पर पहुंचे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश को अग्रणी राज्य बनाने के लिए सरकार दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा हर वर्ग के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं। जनपद के विकास के लिए 14294.18 लाख रुपए का लोकार्पण तथा 32386.77 लाख रुपए के विकास कार्यों का शिलान्यास किया। इस दौरान केदारनाथ की विधायक शैलारानी रावत व रुद्रप्रयाग विधायक भरत सिंह चैधरी ने मुख्यमंत्री को क्षेत्रीय समस्याओं से अवगत कराया।

विधायक केदारनाथ की मांग पर उन्होंने बद्री-केदार यात्रा के दृष्टिगत जनपद के मयाली से गुप्तकाशी व भीरी से मक्कू-चोपता तक राष्ट्रीय राजमार्ग को लेकर केन्द्र सरकार को प्रस्ताव भेजने के साथ ही स्यूंड से धौलसारी (मचकंडी) कमेड़ा तक तीन किमी, विकासखंड अगस्त्यमुनि के अंधेरगढ़ी से तलसारी मोटर मार्ग के जयचैंरा से ऐंटा-पवननगर-थापली, भंगर कमसाल तक चार किमी मोटर मार्ग तथा मयाली-गुप्तकाशी मोटर मार्ग के बड़ेथ के बगुला नामक तोक से भटवाड़ी गांव तक तीन किमी मोटर मार्ग के नवनिर्माण की घोषणा की।

इसके अलावा विधानसभा केदारनाथ के सीमांत गांव चिलौंड, स्यांसू एवं तोषी के लिए स्वीकृत मोटर मार्गों की द्वितीय चरण की वित्तीय स्वीकृति की भी घोषणा की। वहीं विधान सभा रुद्रप्रयाग विधायक की मांग पर मुख्यमंत्री ने शहीद राय सिंह बंगारी इंटर काॅलेज चमालकोट तुनेटा भरदार को इंटर स्तर पर अनुदान प्रदान करने, विकासखंड जखोली के अंतर्गत तिलवाड़ा-सौंराखाल मोटरमार्ग को हाॅटमिक्स करने, जखोली महाविद्यालय को स्नातकोत्तर महाविद्यालय का दर्जा देने के साथ ही हिन्दी, भूगोल, संस्कृत, इतिहास, अंग्रेजी व अर्थशास्त्र विषयों को मान्यता देने, बच्छणस्यूं क्षेत्र में जिला सहकारी बैंक की स्थापना व घेंघड़ में राजकीय उच्चर माध्यमिक विद्यालय की स्थापना की घोषणा भी की। अन्य मांगों को लेकर मुख्यमंत्री ने प्राथमिकता के आधार पर उनके यथोचित निराकरण का आश्वासन दिया।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दिव्य-भव्य केदारपुरी का निर्माण हो रहा है। प्रधानमंत्री का उत्तराखंड राज्य से बड़ा आत्मीय रिश्ता है, जितनी तत्परता उन्होंने हमारे राज्य के विकास को लेकर दिखाई है। उतनी कभी किसी और प्रधानमंत्री ने नहीं दिखाई। धामी ने कहा कि सरकार का लक्ष्य राज्य स्थापना की रजत जयंती तक उत्तराखंड को उत्कृष्ट उत्तराखंड बनाना है। सबके सहयोग से राज्य को हर क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाया जाएगा इसके लिए राज्य सरकार विकल्प रहित संकल्प से आगे बढ़ रही है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने संचालित विभागीय योजनाओं के तहत जनपद के पात्र लाभार्थियों को पुरस्कृत किया। कार्यक्रम स्थल जीएमवीएन में विकासखंड वार अलग-अलग योजनाओं में मुख्यमंत्री ने 37 चयनित पात्र लाभार्थियों सहित चार स्वयं सहायता समूहों को पुरस्कृत किया। स्टार्ट अप फंड के तहत विकासखंड ऊखीमठ के उड़ान स्वायत्त सहकारिता मनसूना, अगस्त्यमुनि के उन्नत्ति स्वायत्त सहकारिता सतेराखाल, जबकि विकास खंड जखोली के महिला उत्थान स्वायत्त सहकारिता व संगम महिला स्वायत्त सहकारिता थाती बड़मा को दो-दो लाख रुपए की धनराशि देकर पुरस्कृत किया गया।

इसी तरह सब्जी, मत्स्य, कृषि, पशुपालन, सिंचाई आदि सहित दुकान निर्माण व ऋण वितरण के लिए अन्य 37 चयनित लाभार्थियों को मुख्यमंत्री ने योजना के तहत पुरस्कृत किया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष सुमंत तिवारी, विधायक रुद्रप्रयाग भरत सिंह चैधरी, केदारनाथ शैला रानी रावत, जिलाध्यक्ष भाजपा दिनेश उनियाल, जिलाधिकारी मयूर दीक्षित, मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, अपर जिलाधिकारी दीपेंद्र सिंह नेगी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ बीके शुक्ला, जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर, उप जिलाधिकारी अपर्णा ढौंडियाल, तहसीलदार मंजू राजपूत सहित सभी विभागीय अधिकारी, कर्मचारी व बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद रहे।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top