उत्तराखंड

केदारनाथ में पर्यावरण संरक्षण को लेकर चलाया स्वच्छता अभियान..

केदारनाथ में पर्यावरण संरक्षण को लेकर चलाया स्वच्छता अभियान..

लगातार बढ़ रही श्रद्धालुओं की संख्या से धाम में फैल रही गंदगी..

स्वच्छ भारत मिशन की टीम व स्वयं सेवी संस्थाओं के साथ मिलकर चलाया गया वृहद स्वच्छता अभियान..

स्वच्छता अभियान में यात्रियों के साथ ही स्थानीय लोगों ने भी किया प्रतिभाग..

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग।  केदारनाथ धाम में बेहतर सफाई व्यवस्था और पर्यावरण संरक्षण को लेकर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित के निर्देशन में सुलभ संस्था एवं स्वजल के संयुक्त तत्वावधान में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया। डीएम मयूर दीक्षित ने भी स्वच्छता अभियान में भाग लिया। उन्होंने बताया कि धाम में श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ रही है, इससे यहां वेस्ट मटेरियल होना भी स्वाभाविक है। इसी को ध्यान में रखते हुए स्वच्छ भारत मिशन की टीम व स्वयं सेवी संस्थाओं के साथ मिलकर वृहद स्वच्छता अभियान चलाया गया। उन्होंने कहा कि केदारनाथ धाम में चलाए गए इस स्वच्छता अभियान में यात्रियों के साथ ही स्थानीय लोगों ने भी प्रतिभाग किया।

 

डीएम ने कहा कि स्वच्छता अभियान के दौरान सड़क किनारे, ट्रैक रूट व गलियों आदि में वेस्ट कूड़े को एकत्रित करते हुए उसका सुनियोजित तरीके से निस्तारित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भविष्य में केदारनाथ नगर पंचायत व मंदिर परिसर सहित आस-पास के ट्रैक रूट पर स्वच्छता अभियान निरंतर संचालित किया जाएगा। साथ ही वेस्ट मटेरियल के निस्तारण के लिए बेहतर प्रयास किए जाएंगे।

सुलभ संस्था के इंचार्ज धनंजय पाठक ने बताया कि केदारनाथ धाम में सुलभ इंटरनेशनल, स्वजल, नगर पंचायत एवं स्थानीय समुदाय के संयुक्त सहयोग से वृहद स्वच्छता अभियान चलाया गया, जिसमें 105 लोगों ने सफाई अभियान में प्रतिभाग किया। सफाई अभियान मंदिर प्रांगण से लेकर शंकराचार्य समाधि प्रवचन हाॅल, भैरोनाथ तथा विभिन्न स्थलों पर स्वच्छता अभियान के तहत साफ-सफाई की गई। जिससे लगभग एक कुंतल प्लास्टिक एवं वेस्ट मटेरियल एकट्ठा किया गया, जिसका उचित निस्तारण किया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top