तीर्थ यात्रियों ने स्वयंसेवकों के कार्यो को सराहा, डीएम व एसपी ने किया प्रोत्साहित..

उत्तराखंड

स्वयं सेवकों ने बाबा के धाम में चलाया स्वच्छता अभियान..

तीर्थ यात्रियों ने स्वयंसेवकों के कार्यो को सराहा, डीएम व एसपी ने किया प्रोत्साहित..

18 किमी पैदल ट्रेक की सफाई कर एक क्विंटल कूड़ा किया एकत्रित..

 

 

 

रुद्रप्रयाग:  क्लीन इंडिया कार्यक्रम के तहत नेहरू युवा केन्द्र की ओर से प्रसिद्ध तीर्थ स्थल केदारनाथ धाम में स्वच्छता अभियान चलाया गया। स्वच्छता अभियान में राष्ट्रीय स्वंयसेवकों के साथ देश-विदेश से यात्रा पर आये श्रद्धालुओं और जिलाधिकारी मनुज गोयल एवं पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। राष्ट्रीय स्वयंसेवकों ने मंदिर प्रांगण, मन्दाकिनी नदी के तट के साथ ही 18 किमी पैदल ट्रेक की सफाई की, जिसमें लगभग एक क्विटंल कूड़े को एकत्रित किया गया।

 

बता दें कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत नेहरू युवा केन्द्र की ओर से जिले के विभिन्न स्थानों पर सफाई अभियान चलाया जा रहा है। स्वयंसेवक ग्रामीण इलाकों से लेकर शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान चलाकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। इसके अलावा मठ-मंदिरों में जाकर श्रद्धालुओं को स्वच्छता की जानकारी दे रहे हैं, जिससे लोगों में जागरूकता आए और वे धार्मिक स्थलों में गंदगी न करें। इसी कड़ी में नेहरू युवा केन्द्र के स्वयं सेवकों ने चार धामों में प्रसिद्ध बाबा के धाम में सफाई अभियान चलाया। स्वयं सेवकों ने गौरीकुण्ड से केदारनाथ 18 किमी पैदल ट्रेक में फैली गंदगी को साफ किया।

 

 

इस दौरान यात्रा पर श्रद्धालुओं ने भी स्वयंसेवकों के कार्य की सराहना करने के साथ ही उनका सहयोग भी किया। वहीं पैदल मार्ग से धाम जा रहे डीएम मनुज गोयल एवं पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने कार्यक्रम में प्रतिभाग कर रहे युवा स्वयंसेवकों को प्रोत्साहन कर कार्यक्रम के लिए शुभकामानाएं दी। राष्ट्रीय स्वंयसेवकों ने स्थानीय लोगों तथा यात्रियों से अनुरोध किया कि वह इस तीर्थ स्थल को स्वच्छ बनाए रखें और कूड़े को इधर-उधर न फेंकें। कार्यक्रम में जिला युवा अधिकारी राहुल डबराल, जिला परियोजना अधिकारी अभिलाषा पंवार, राष्ट्रीय स्वयं सेवक निशा, राजेन्द्र, सुमित, संतोष एवं युवा मण्डल सदस्य हेमन्त, आर्यन, प्रथमेश आदि मौजूद थे।

 

 

 

 


Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top