उत्तराखंड

बाल श्रम को लेकर व्यापारिक प्रतिष्ठानों का किया निरीक्षण..

बाल श्रम को लेकर व्यापारिक प्रतिष्ठानों का किया निरीक्षण..

बाल कल्याण समिति ने नगरासू क्षेत्र में चलाया छापेमारी अभियान..

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। बाल कल्याण समिति के नेतृत्व में नगराूस क्षेत्र के विभिन्न कस्बो में बाल श्रम को लेकर विभिन्न व्यापारिक प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया गया, जिसमें कोई भी बाल श्रमिक मजदूरी करते हुए नहीं मिला। समिति ने प्रतिष्ठानों से 14 वर्ष के बच्चों से श्रम न कराने की हिदायत दी।

बुधवार को बाल कल्याण समिति रुद्रप्रयाग के साथ श्रम, पुलिस विभाग व चाइल्ड हेल्प लाइन ने तिलणी, सुमेरपुर, रतूड़ा, घोलतीर एवं नगरासू में व्यापारिक प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया। इस दौरान कोई भी बाल श्रमिक कार्य करते हुए नहीं पाया गया। समिति ने व्यापारिक प्रतिष्ठान, होटल, ढाबे के मालिकों को सख्त हिदायत दी कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों से खतरे वाले स्थान पर काम न कराएं तथा 14 वर्ष के बच्चों से बाल श्रम न कराएं। इसके अलावा समिति के सदस्यों ने व्यापारिक प्रतिष्ठान मालिकों से आग्रह किया कि बाल श्रम एक कानून अपराध है।

 

इसके लिए स्वंय के साथ ही अन्य लोगों को भी जागरूक रहने की आवश्यकता है। यदि कहीं भी बाल श्रमिक कार्य करते हुए दिखे तो, इसकी सूचना बाल कल्याण समिति को दें। ताकि संबंधित के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जा सके। निरीक्षण के दौरान समिति के अध्यक्ष शंभू सिंह रावत, सदस्य राजेन्द्र सिंह रावत, अनूसूया पटवाल, रंजू खन्ना, श्रम विभाग के दीपक, चाइल्ड हेल्प लाइन से देवेन्द्र सिंह, रोशनी रावत समेत कई लोग उपस्थित थे।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top