उत्तराखंड

सफाई व्यवस्था में तैनात कार्मिकों को दिया जाए प्रशिक्षण: मयूर..

सफाई व्यवस्था में तैनात कार्मिकों को दिया जाए प्रशिक्षण: मयूर..

चारधाम यात्रा में सफाई व्यवस्था को चाक-चौबंद रखने को लेकर डीएम ने ली बैठक..

नगर पालिका को महिला शौचालयों में दरवाजे लगाने के दिए निर्देश..

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ यात्रा मार्ग के साथ ही धाम में बेहतर सफाई को लेकर डीएम मयूर दीक्षित ने सुलभ इंटरनेशनल, नगर पालिका, नगर पंचायत एवं जिला पंचायत सहित संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की, जिसमें उन्होंने सफाई व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि साफ-सफाई व्यवस्था में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। यदि किसी स्तर से कोई लापरवाही बरती गई तो संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

जिलाधिकारी ने जिला पंचायत, सुलभ, नगर पालिका एवं नगर पंचायत के अधिकारियों से कहा कि यात्रा मार्ग एवं केदारनाथ धाम में स्वच्छता एवं साफ-सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। इसके लिए जो कार्मिकों तैनात किये जाएंगे, उन कार्मिकों को उचित प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाए। यात्रा मार्ग एवं धाम में तैनात किए जाने वाले सभी पर्यावरण मित्रों के अनिवार्य रूप से परिचय-पत्र तैयार किए जाएं और सभी पर्यावरण मित्रों को वर्दी भी उपलब्ध कराई जाए। इसके लिए उन्होंने रोस्टर के आधार कार्मिकों की तैनाती करने को कहा, ताकि यात्रा मार्ग में निरंतर साफ-सफाई व्यवस्था बनी रहे।

उन्होंने सुलभ इंटरनेशलन के इंचार्ज से कहा कि यात्रा मार्ग एवं केदारनाथ धाम में तैयार किये जाने वाले शौचालयों का निर्माण तेजी से किया जाए। साथ ही यात्रा मार्ग से घोड़े-खच्चरों की लीद एवं कचरे के उचित निस्तारण की व्यवस्था भी की जाए। उन्होंने जिला पंचायत को सिरोहबगड़ से सोनप्रयाग तक बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था बनाये रखने के लिए पर्याप्त कार्मिकों की तैनाती करने को कहा। साथ ही नगर पालिका को महिला शौचालयों में दरवाजे लगाने को कहा। यदि इस दिशा में त्वरित कार्यवाही नहीं की गई तो संबंधित के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

बैठक में जिलाधिकारी ने सुलभ इंटरनेशनल को निर्देश दिए कि यात्रा मार्ग एवं केदारनाथ धाम में पर्याप्त मात्रा में डस्टबिन लगाए जाएं तथा डस्टबिनों की सुरक्षा का भी विशेष ध्यान रखते हुए डस्टबिनों के कचरे को समय-समय पर उनका निस्तारण के लिए उचित व्यवस्था की जाए। बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि केदारनाथ धाम में दर्शन करने आने वाले तीर्थ यात्रियों, क्षेत्रीय जनता एवं व्यापारियों को साफ-सफाई के प्रति जागरुक करने के लिए रोस्टर तैयार किया जाए।

इसके साथ ही उन्होंने नेहरू युवा केंद्र को भी जागरुकता रैली निकालकर रोस्टर तैयार करते हुए 20 मार्च तक उपलब्ध कराने को कहा। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर, उप जिलाधिकारी ऊखीमठ जितेंद्र वर्मा, इंचार्ज सुलभ इंटरनेशनल धनंजय पाठक, जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे , जिला पंचायत राज अधिकारी प्रेम सिंह रावत, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका केदारनाथ हर्षवर्धन रावत, तिलवाड़ा वासुदेव डंगवाल, क्षेत्रीय प्रबंधक जीएमवीएन सुदर्शन खत्री, सेवा इंटरनेशनल से मनोज बेंजवाल सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top