उत्तराखंड

पानी का संरक्षण करना हम सभी का कर्तव्य: डबराल..

पानी का संरक्षण करना हम सभी का कर्तव्य: डबराल..

ग्राम ल्वारा में जल जागरण अभियान के तहत प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन..

क्विज प्रतियोगिता में विजेता छात्रों को किया गया सम्मानित..

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। विकासखण्ड ऊखीमठ के ग्राम ल्वारा में नेहरू युवा केन्द्र के तत्वावधान में यूथ क्लब के युवाओं के साथ मिलकर जल जागरण अभियान के तहत प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। साथ ही जल संरक्षण के प्रति आम जन को जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम में क्विज प्रतियोगिता भी आयोजित की गई, जिसमें विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।

कार्यक्रम में जिला युवा अधिकारी राहुल डबराल ने कहा कि जल संरक्षण किया जाना समय की आवश्यकता है। गर्मियों का सीजन आने वाला है और पानी की किल्लत से ग्रामीणों को मीलों पैदल चलकर पीठ पर पानी ढोना पड़ता है, जो अत्यंत ही दुखदायी होता है। उन्होंने कहा कि जल का संरक्षण करना, हम सभी का कर्तव्य है। अगर पानी का सदुपयोग नहीं किया जायेगा तो वो दिन भी दूर नहीं होगा, जब बूंद-बूंद पानी के लिए हम तरस जायेंगे।

उन्होंने सभी प्रतिभागियों को डिजिटल फेलिसिटेशन कार्यक्रम के तहत आनलाइन फार्म भरने के साथ ही डिजिटल इंडिया में वह अपना योगदान किस प्रकार दे सकते हैं, यह भी बताया। युवा सामाजिक कार्यकर्ता प्रदीप सेमवाल ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि जल संरक्षण पर ध्यान देने की जरूरत है। अगर पानी का दुरूपयोग किया जायेगा, तो भविष्य में दिक्कतें बढ़ जायेंगी।

 

उन्होंने कहा कि हमें सबसे पहले स्वयं से ही जल का न्यूनतम प्रयोग करना चाहिए, ताकि हम अन्य लोगों को भी जल के सदुप्रयोग के बारे में बता सकें। कार्यक्रम के दौरान भगवती यूथ क्लब व चंडिका यूथ क्लब ल्वारा को खेल साम्रगी भी वितरित की गई। इस मौके पर प्रधानाचार्य केएल बेतवाल, पंचम सिंह राणा, आरएल नेथवाण, वीपी गोस्वामी, नीलम बिष्ट, हेमलता, माहेश्वरी, दिनेश चन्द्र मंमगाई, गोपाल राम भट्ट, सरूचि गैरोला सहित राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवक मयंक, राजेन्द्र कुमार, विजयपाल लाल आदि मौजूद रहे।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top