खेल

बजरंग पूनिया ने कुश्ती में जीता कांस्य पदक..

बजरंग पूनिया ने कुश्ती में जीता कांस्य पदक..

देश-विदेश: टोक्यो ओलंपिक्स में भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया (65 किग्रा भार वर्ग) ने कजाकस्तान के पहलवान नियाजबेकोव दौलत को 8-0 से हराकर कांस्य पदक अपने नाम कर लिया है। इसी के साथ भारत की झोली में छठा पदक आ गया। इस पदक के साथ ही भारत ने लंदन ओलंपिक की बराबरी की। वहीं अगर मैच की बात करें तो पहले दौर में बजरंग ने शानदार शुरुआत की और कजाकस्तानी पहलवान नियाजबेकोव पर 1-0 की बढ़त बनाई। बजरंग ने फिर एक अंक के बढ़त के साथ स्कोर को 2-0 कर कर दिया। बजरंग ने पहले दौर में 2-0 से आगे रहे। वही, दूसरे दौर में भी पूनिया ने शानदार शुरुआत और लगातार चार अंक हालिस किया।

 

इसी के साथ बजरंग ने कजाकस्तानी पहलवान नियाजबेकोव पर 6-0 की बढ़त बना ली। फिर बजरंग ने दो अंक हासिल कर 8-0 की बढ़त बना ली और मैच के साथ साथ ब्रॉन्ज़ मेडल भी अपने नामकर लिया। आपको बता दें कि बजरंग ने 65 किग्रा भार वर्ग में ईरान के मुर्तजा चेका घियासी को 2-1 से पटखनी देकर कर सेमीफाइनल में जगह पक्की की थी। इससे पहले बजरंग ने किर्गीस्तान के अर्नाजार अकमातालिएव को हराकर क्वार्टरफाइनल में जगह पक्की की थी।

 

सेमीफाइनल में हाजी से मिली थी शिकस्त..

सेमीफाइनल मुकाबले में बजरंग पूनिया को हार का सामना करना पड़ा था। उन्हें अजरबैजान के पहलवान अलीयेव हाजी ने 12-5 से हराया था। रियो ओलंपिक के कांस्य विजेता अजरबैजान के अलीयेव ने लगातार बजरंग के पैरों पर हमला किया। उन्होंने दो बार खुद को उस स्थिति में पहुंचा दिया जहां से वह आसानी से दो अंक हासिल करने में सफल रहे। पहले पीरियड के बाद 1-4 से पीछे चल रहे बजरंग ने दूसरे पीरियड मे वापसी के लिए आक्रामक रूख अपनाया लेकिन एलीव ने बड़ी चतुराई ने उनकी चाल को नाकाम करते हुए 8-1 की बढ़त हासिल कर ली।

 

भारत ने की लंदन ओलंपिक की बराबरी..

बजरंग के कांस्य पदक जीतने के साथ भारत ने लंदन ओलंपिक की बराबरी कर ली है। यह भारत का संयुक्त श्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले भारत ने लंदन 2012 में दो पदक जीते। तब सुशील कुमार (रजत) और योगेश्वर दत्त (कांस्य) ने पदक जीते थे। रवि दहिया ने रजत पदक जीता था।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top