उत्तराखंड

प्रेक्षकों ने किया ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनों का द्वितीय रेंडमाइजेशन..

प्रेक्षकों ने किया ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनों का द्वितीय रेंडमाइजेशन..

 

 

 

रुद्रप्रयाग। विधानसभा सामान्य निर्वाचन को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं पारदर्शिता से संपादित कराने के लिए निर्वाचन प्रक्रिया को संपादित को लेकर उपयोग में लाई जाने वाली ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनों का एनआईसी कक्ष में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में निर्वाचन आयोग से जनपद को लेकर नामित सामान्य प्रेक्षक डाॅ जे बालाजी, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधिकारी मनुज गोयल की उपस्थिति में ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनों का द्वितीय रेंडमाइजेशन (सकर्मक क्रिया) किया गया।

 

इस अवसर पर सामान्य प्रेक्षक डाॅ जे बालाजी ने उपस्थित राजनीतिक दलों एवं निर्दलीय प्रतिनिधियों से कहा कि पूरी निर्वाचन प्रक्रिया में पारदर्शिता रखने के लिए ईवीएम के साथ ही वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही इस पूरी प्रक्रिया में निष्पक्षता एवं पारदर्शिता बनाये रखने को लेकर ईवीएम मशीनों का रेंडमाइजेशन साॅफ्टवेयर के माध्यम से किया जाता है।

 

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधिकारी मनुज गोयल ने प्रेक्षक एवं राजनीतिक दलों व निर्दलीय प्रतिनिधियों को अवगत कराया कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन को संपादित कराने के लिए दोनों विधानसभा के लिए उपयोग में लाई जाने वाली बीयू, सीयू एवं वीवीपैट मशीनों का द्वितीय रेंडमाइजेशन साॅफ्टवेयर के माध्यम से किया जा रहा है,

 

जिसमें यह जानकारी उपलब्ध हो जा रही है कि कौन सी नंबर मशीन किस बूथ पर जाएगी। इसका सभी डाटा साॅफ्टवेयर के माध्यम से तैयार किया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने अवगत कराया कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन में 452 बीयू, 452 सीयू तथा 642 वीवीपैट मशीनें उपयोग में लाई जाएंगी, जिसमें साॅफ्टवेयर के जरिए अपनाई गई इस प्रक्रिया के तहत जिले की दोनों विधानसभाओं, जिसमें केदारनाथ विधानसभा के 173 मतदान स्थल के लिए 218 बीयू एवं 218 सीयू तथा 308 वीवीपैट तथा रुद्रप्रयाग के 188 मतदान स्थल के लिए 234 बीयू एवं 234 सीयू तथा 334 वीवीपैट मशीनों का आवंटन किया गया है।

 

इस अवसर पर रिटर्निंग आफिसर रुद्रप्रयाग अपर्णा ढौंडियाल, केदारनाथ जितेंद्र वर्मा, सूचना विज्ञान अधिकारी कैलाश चंद्र किमोठी, नोडल अधिकारी हितेश पाल, सहायक नोडल अधिकारी बीके देवरानी, लाईजन अधिकारी प्रेक्षक राजवीर सिंह चौहान सहित राजनीतिक दलों एवं निर्दलीय दलों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top