उत्तराखंड

डीएम कार्यालय पर गरजी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां..

कार्यालय परिसर में किया धरना-प्रदर्शन, प्रदेश सरकार के खिलाफ लगाये जमकर नारे..

सरकार पर लगाया मांगों को अनसूना किये जाने का आरोप..

रुद्रप्रयाग:  अपनी मांगों को लेकर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां सड़कों पर उतर आई हैं। उनका साफ कहना है कि अगर सरकार ने उनकी मांगों पर कार्यवाही नहीं की तो वे उग्र आंदोलन के लिए भी तैयार हैं। सोमवार को आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां जिलाधिकारी कार्यालय में गरजी और धरना-प्रदर्शन करते हुए सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी कर प्रदर्शन किया।बता दें कि लंबे समय से आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां मांगों को लेकर आंदोलन कर रही हैं। उनकी मुख्यतः वेतन बढ़ोत्तरी की मांग है, जिस कारण वे खासी परेशान हैं।

 

सोमवार को जिले के तीनों विकासखण्डों से आई आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां जिला मुख्यालय में एकत्र हुई और यहां से जिलाधिकारी कार्यालय पहुंची। इसके बाद उन्होंने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी और जिलाधिकारी के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को ज्ञापन भेजा। आंगनबाड़ी संगठन की जिलाध्यक्ष सुनिता बत्र्वाल एवं कोषाध्यक्ष सुमन खण्डूड़ी ने कहा कि मांगों को लेकर प्रदेश भर में आंगनबाड़ी कार्यकत्रिएं सड़कों पर हैं।

 

आंगनबाड़ी कार्यकत्रिएं लंबे समय से अपनी मांगों को लेकर धरना-प्रदर्शन कर रही हैं। महंगाई को देखते हुए उन्हें मिल रहा मानदेय काफी कम है, जिससे घर चलाने के साथ ही काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकत्री, मिनी कार्यकत्री और सेविका लंबे समय से अपनी आवाज उठाती आई हैं। विगत तीन सालों से आंगनबाड़ी कार्यकत्री धरना-प्रदर्शन कर रही हैं, बावजूद इसके सरकार उनकी मांगों पर कोई ठोस कार्यवाही नहीं कर रही है। सरकार द्वारा मांगो पर कार्यवाही करने के वजाय दो महीने का वेतन काटा गया। वहीं एक हजार रुपये मानदेय में बढ़ोतरी की बात की गई, जिस पर कार्यकर्ताओं ने अपनी असंतुष्टि व्यक्त की। कहा कि महंगाई के इस दौर में आंगनबाड़ी कार्यकत्री धरातल पर काम कर रही हैं। फिर भी उन्हें न्यूनतम मानदेय के तौर पर दो सौ रुपये ध्याड़ी दी जा रही है।

 

उनके साथ काम करने वाली हेल्पर को उन्हीं की ध्याड़ी का पचास प्रतिशत और मिनी कार्यकत्री को उससे कम दिया जा रहा है। कहा कि जिस प्रकार से कार्यकत्रियों से कार्य लिया जाता है, उसके अनुसार मिलने वाले मानदेय से सभी कार्यकत्री अपने परिवार के भरण पोषण और जरुरतों को पूरा नहीं कर पा रही हैं। धरने पर बैठी सभी कार्यत्रियों ने कहा कि सरकार ने जल्द से जल्द मानदेय में बढ़ोत्तरी नहीं की तो प्रदेश भर में आंदोलन को उग्र किया जायेगा। इस मौके पर जिला महामंत्री गीता नेगी, राजेश्वरी देवी, रोशनी गोदियाल, शशि खन्ना, पुष्पा देवी सहित अन्य मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top