उत्तराखंड

रुद्रप्रयाग की आंचल करेगी राष्ट्रीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग..

रुद्रप्रयाग की आंचल करेगी राष्ट्रीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग..

उत्तराखण्ड से प्रतिनिधित्व करेंगी आंचल, 8 से 11 फरवरी तक वर्चुअली आयोजित होगी प्रतियोगिता..

 

 

 

अगस्त्यमुनि। राउप्रावि डांगी गुनाऊ की कक्षा 8वीं की छात्रा आंचल ने डाॅ एपीजे अब्दुल कलाम राज्य विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी में स्वच्छता एवं स्वास्थ्य विषय की विज्ञान प्रदर्शनी मॉडल प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त कर राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई किया था, लेकिन कोरोना के चलते यह प्रतियोगिता अब जाकर वर्चुअल मोड़ पर 8 से 11 फरवरी तक आयोजित होगी। जिसमें आंचल रुद्रप्रयाग की ओर से उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व किया जायेगा।
एनसीईआरटी की ओर से प्रेषित पत्र का हवाला देते हुए छात्रा आंचल ने बताया कि अपने मार्गदर्शक शिक्षक हेमंत चैकियाल के दिशा-निर्देशन में उसने महिलाओं एवं बालिकाओं की सेनेटरी समस्याओं को लेकर एक ट्वायलेट का मॉडल बनाया था, जिसे उसने गर्ल और फ्रेंडली टॉयलेट नाम दिया।

 

अपने मार्ग दर्शक शिक्षक हेमंत चैकियाल की देख-रेख में आंचल ने लगातार इस ट्वायलेट में नवीन युक्तियां सोचते हुए जोड़ी, जिसका परिणाम रहा कि राष्ट्रीय जूरी द्वारा उसे इस मॉडल को प्रदर्शित करने के लिए एनसीईआरटी द्वारा आमंत्रित किया गया है। आंचल ने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने मार्ग-दर्शक शिक्षक हेमंत चैकियाल के साथ साथ डायट रतूड़ा के प्रवक्ता डॉ विनोद कुमार यादव को भी देते हुए बताया कि डॉ यादव की ओर से समय-समय पर प्रोत्साहित करते हुए कुछ नया सोचने के लगातार प्रेरित किया गया।

 

आंचल ने अपनी इस सफलता के लिए अपने विद्यालय के शिक्षक हेमंत चैकियाल की प्रेरणा प्रोत्साहन पर बताया कि कोरोना से पहले लगातार तीन सालों में विद्यालय से राज्य स्तर पर सफल होने वाले छात्रों से प्रेरित होकर उसने भी कुछ नया करने की ठानी थी, जिसका परिणाम राष्ट्रीय स्तर पर इस प्रतियोगिता में चयनित होने के रूप में सामने है। वर्तमान में आंचल राबाइंका अगस्त्यमुनि में कक्षा 10में अध्ययनरत है।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top