उत्तराखंड

उत्तराखंड में 2024 में हो सकते हैं 38 वें राष्ट्रीय खेल-मंत्री रेखा आर्य..

उत्तराखंड में 2024 में हो सकते हैं 38 वें राष्ट्रीय खेल-मंत्री रेखा आर्य..

 

 

 

 

 

 

 

खेल मंत्री रेखा आर्य का कहना हैं कि 38वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी उत्तराखंड के लिए गर्व की बात है। प्रदेश 2024 में राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करेगा, जिसमें 38 खेल विधाओं को शामिल किया जाएगा।

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: खेल मंत्री रेखा आर्य का कहना हैं कि 38वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी उत्तराखंड के लिए गर्व की बात है। प्रदेश 2024 में राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करेगा, जिसमें 38 खेल विधाओं को शामिल किया जाएगा। राष्ट्रीय खेलों के बारे में विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान खेल मंत्री आर्य ने कहा कि 2024 के अक्टूबर और नवंबर में राष्ट्रीय खेलों का आयोजन किया जा सकता है।

प्रतियोगिताएं देहरादून और हल्द्वानी के दो प्रमुख खेल केंद्रों के अलावा पांच अतिरिक्त शहरों में आयोजित की जाएंगी। माना जा रहा है कि इसमें 10 हजार से ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। खेलों के आयोजन के लिए विभिन्न कार्यों जैसे अवस्थापना, सुरक्षा, आवास, ट्रांसपोर्ट, मेडिकल, एन्टी डोपिंग,एक्रीडिटेशन एवं वॉलेन्टियर से जुड़े माइक्रो प्लान तैयार कर लिए गए हैं।

मंत्री का कहना हैं कि वर्तमान में अवस्थापना संबंधी निर्माण कार्य चल रहे हैं। जो अगले साल जुलाई तक पूरा हो जाएगा। मंत्री द्वारा विशेष प्रमुख सचिव एवं खेल निदेशक को निर्देश दिये गये कि वर्तमान में अवस्थापना संबंधी निर्माण कार्य चल रहे हैं, सुविधाओं का खुद निरीक्षण कर पूरी रिपोर्ट मुख्यमंत्री के सामने प्रस्तुत करें। गुजरात में आयोजित 36वें राष्ट्रीय खेलों के अनुसार मंत्री ने होटल और अन्य ठहरने के विकल्पों पर जाकर एथलीटों के लिए आवास और सुविधाएं उपलब्ध कराने की योजना बनाने की सलाह दी।

खेल मंत्री का कहना हैं कि भारतीय ओलंपिक संघ खेल से संपर्क किया जाना चाहिए। इस संबंध में मुख्यमंत्री के साथ बैठक की आवश्यकता है। इसके लिए बजट की आवश्यकताओं के साथ-साथ विस्तृत प्रस्तुतिकरण किया जाना चाहिए। बैठक में विशेष प्रमुख सचिव खेल अभिनव कुमार, उपसचिव खेल धीरेन्द्र कुमार, अपर सचिव निदेशक खेल जितेन्द्र कुमार सोनकर, संयुक्त निदेशक डॉ. धर्मेन्द्र भट्ट, अजय कुमार अग्रवाल, एसके सार्की, उपनिदेशक शक्ति सिंह एवं सहायक निदेशक नीरज गुप्ता उपस्थित रहे।

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top