उत्तराखंड

तीन LPG सिलेंडर मिलेंगे मुफ्त, सस्ती चीनी भी होगी बहाल..

तीन LPG सिलेंडर मिलेंगे मुफ्त, सस्ती चीनी भी होगी बहाल..

तीन LPG सिलेंडर मिलेंगे मुफ्त, सस्ती चीनी भी होगी बहाल..

अंत्योदय श्रेणी में  मिलेगा फ्री योजना का लाभ..

 

उत्तराखंड  : उत्तराखंड  सरकार 1.84 लाख परिवारों को हर साल रसोई गैस के तीन सिलेंडर मुफ्त देगी। अंत्योदय श्रेणी में आने वाले परिवारों को यह लाभ मिलेगा। खाद्य मंत्री रेखा आर्य ने गुरुवार को खाद्य सचिव को इसके लिए कैबिनेट प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। भाजपा ने विधानसभा चुनाव के दौरान गरीब महिलाओं को हर साल तीन सिलेंडर देने का वादा किया था।

इसके साथ ही सस्ती चीनी देने पर विचार किया जा रहा है। अगली कैबिनेट में आएगा मामला: विधानसभा स्थित अपने कार्यालय में खाद्य विभाग की समीक्षा करते हुए आर्य ने कई अहम निर्देश दिए। बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति के साथ खड़ी है।

इसी के तहत मुफ्त गैस सिलेंडर योजना लागू की जा रही है। आने वाली कैबिनेट बैठक में इसका प्रस्ताव लाया जा रहा है। प्रथम चरण में इसके तहत अंत्योदय परिवारों को लिया गया है।

फोर्टिफाइड नमक भी मिलेगा : इसके साथ ही राशन की दुकानों के जरिए अधिक पोषक तत्वों वाला फोर्टिफाइड नमक भी मुहैया कराया जाएगा। सभी परिवारों को रियायती मूल्य पर चीनी देने की व्यवस्था को भी दोबारा लागू करने पर विचार किया जा रहा है। इन दोनों के प्रस्ताव भी मांग लिए गए हैं। बैठक में खाद्य सचिव बीएस मनराल, उपसचिव राजेश कुमार, उपायुक्त पीएस पांगती, एमएस बिशेन, डीआरएमओ चंद्रमोहन घिल्डियाल आदि भी मौजूद रहे।

हर कार्ड पर रियायती खाद्य तेल भी: खाद्यमंत्री ने कहा कि गेहूं-चावल -चीनी के साथ खाद्य तेल भी रियायती मूल्य पर उपलब्ध कराने पर विचार किया जा रहा है। मुख्यमंत्री दाल पोषित योजना की तर्ज पर प्रति माह एक निश्चित मात्रा में सरसों अथवा कोई और खाद्य तेल दिया जा सकता है। इसका प्रस्ताव भी तैयार किया जा रहा है।

भ्रष्टाचार और लापरवाही पर अधिकारियों को चेताया : खाद्य मंत्री ने बैठक के दौरान अधिकारियों को अपनी प्राथमिकताएं भी साफ-साफ बता दीं। उन्होंने कहा कि हर अधिकारी-कर्मचारी तय समय पर अपने कार्यालय पहुंचे और जनता से जुड़े मुद्दों को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ हल भी करें।

किसी भी स्तर से यह शिकायत नहीं मिलनी चाहिए कि आम आदमी की बात को नहीं सुना गया और उस पर कार्रवाई नहीं की गई। भ्रष्टाचार और लापरवाही को किसी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। दोषी कार्मिकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

किस जिले में कितनों को मिलेंगे मुफ्त सिलेंडर..

जिला अंत्योदय कार्ड..
रुद्रप्रयाग 4,141
टिहरी 22,686
उत्तरकाशी 13,574
देहरादून 15,172
पौड़ी 12,640
हरिद्वार 37,006
चमोली 7,182
अल्मोड़ा 13,757
बागेश्वर 5,760
चंपावत 5,878
नैनीताल 17,834
पिथौरागढ़ 11,041
यूएसनगर 17,469

सरकार प्रत्येक जरूरतमंद को जीवनोपयोगी खाद्य सामग्री मुहैया कराने को प्रतिबद्ध है। अधिकारियों को साफ निर्देश दिए गए हैं कि सभी कार्ड धारकों को तय समय पर उच्च गुणवत्ता का राशन मिलता रहे।
रेखा आर्य, खाद्य मंत्री

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top