उत्तराखंड

इस व्यक्ति का एटीएम नम्बर मांगकर उड़ा लिए पैसे, युवक के उड़े होश

बसुकेदार तहसील के ताल-जामण का मामला, युवक राकेश कुमार को बनाया ठगी का शिकार
जिले में एटीएम से पैंसे निकाले जाने की बढ़ रही घटनाएं
पुलिस प्रशासन की ओर से लोगों को जागरूक करने के बाद भी नहीं संभल रहे ग्रामीण

रुद्रप्रयाग। जिले में फर्जी काॅल करके भोले-भाले ग्रामीणों को बेवकूफ बनाये जाने के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। हर दिन कोई न कोई ग्रामीण फर्जी काॅल के जरिये ठगी का शिकार हो रहा है। ताजा मामला बसुकेदार तहसील के ग्राम ताल-जामण का है, जहाँ एक युवक को फर्जी काॅल के जरिये एटीएम नम्बर मांगकर हजारों की ठगी का शिकार बनाया गया।

दरअसल, ग्रामीण क्षेत्र की जनता को एटीएम की ज्यादा समझ नहीं होती है। ऐसे में फर्जी काॅल करने वाले व्यक्ति गांव की भोली-भाली जनता को आसानी से बहला-फुसलाकर एटीएम नम्बर के साथ कोड भी मांग लेते हैं। ग्रामीण जनता भी अपना नम्बर देने के साथ ही कोड भी बता देती है और जब खाते से पैसे गायब हो जाते है उसके बाद ग्रामीणों के होश उड़ जाते हैं।

जिले में एटीएम के जरियेपैसे उड़ाने के मामले बढ़ते जा रहे हैं। मामले में पुलिस प्रशासन की ओर से सजगता बरती जा रही है। फर्जी काॅल का शिकार अब पढ़े-लिखे युवक भी हो रहे हैं। अब तक एटीएम संबंधी फ्राड के कई प्रकरण प्रकाश में आ गये हैं।

ताजा मामला बसुकेदार तहसील के ताल जामण का है, जहां राकेश कुमार के खाते से 81 हजार रूपये निकाल लिये गये। इसके बाद से युवक के होश उड़े हुए हैं। ठगी का शिकार हुए युवक राकेश कुमार ने बताया कि उसे दो बार काॅल आई कि वे स्टेट बैंक आॅफ इंडिया से बोल रहे हैं। आपका एटीएम ब्लाॅक हो चुका है। अपने एटीएम के 16 डिजिट का अंक बताइए। युवक राकेश कुमार ने अपना एटीएम का नम्बर बता दिया, जिसके बाद उसके एटीएम से 81 हजार रूपये गायब हो गये। दूसरे दिन जब युवक गुप्तकाशी स्थित स्टेट बैंक में पैसे निकालने गया तो बैंक कैशियर ने बताया कि उनके खाते में नौ सौ रूपये शेष हैं। ऐसे में युवक ने अपने खाते की इंट्री करवाई, जिसके बाद पासबुक को देखकर युवक के होश ही उड़ गये। युवक सीधे गुप्तकाशी थाना पहुंचा और अपनी आपबीती सुनाई।

युवक के कहे अनुसार अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। युवक ने बताया कि वह मजदूरी का कार्य करता है और जैसे-तैसे उसने रकम जमा की थी। पुलिस अधीक्षक प्रह्लाद नारायण मीणा ने बताया कि यह आॅनलाइन कैश निकाले जाने का मामला है। यह पैसापश्चिम बंगाल में ट्रांसफर हुआ है। मामले में अज्ञात के विरूद्ध मामला दर्ज करते हुए जांच शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि पुलिस प्रशासन की ओर से लोगों को जागरूक किया जा रहा है, बावजूद इसके लोग ठगी का शिकार हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति को एटीएम और खाते संबंधी जानकारी मांगे जाने की काॅल आती है तो वे सीधे बैंक या फिर पुलिस को सूचना दें, जिससे पुलिस की ओर से कार्रवाई की जा सके। आपको बता दें कि इससे पूर्व अज्ञात काॅल के जरिये विकासखण्ड ऊखीमठ के बड़ासू निवासी विक्रम सिंह के खाते से 19,999 और चोपता में भरत लाल का एटीएम नम्बर मांगकर 48 हजार निकाले गये हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top