उत्तराखंड

रुद्रप्रयाग के विकास के लिए सीएम धामी ने कीं कई घोषणाएं..

रुद्रप्रयाग के विकास के लिए सीएम धामी ने कीं कई घोषणाएं..

 

 

 

 

उत्तराखंड: सीएम पुष्कर सिंह धामी ने नारी शक्ति वंदन महोत्सव के तहत ब्वै, ब्वारी, नौनी कौथिग महोत्सव में प्रतिभाग किया। सीएम ने रुद्रप्रयाग जिले के विकास के लिए 467.78 करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया। सीएम ने रुद्रप्रयाग के विकास के लिए कई घोषणाएं भी कीं। उन्होंने प्रतिवर्ष राज्य स्थापना दिवस पर अगस्त्यमुनि में आयोजित होने वाले मंदाकिनी शरदोत्सव एवं कृषि औद्योगिक विकास मेले को राजकीय मेला घोषित करने की बात कही। साथ ही उन्होंने सीएचसी में आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ चिकित्सकों को नियुक्त करने, द्वितीय केदार मद्महेश्वर को विकसित करने की भी घोषणा की।

इसके साथ ही उन्होंने विभागीय स्टॉलों का निरीक्षण करते हुए महिला समूहों से जुड़ी महिलाओं के साथ संवाद भी किया। इस दौरान उन्होंने पर्यटन विभाग की काॅफी टेबल बुक का विमोचन करने के साथ ही दुग्ध विभाग एवं सीएसआर के माध्यम से संचालित अत्याधुनिक एम्बुलेंस को हरी झंडी भी दिखाई। रविवार को जनपद के एक दिवसीय भ्रमण के लिए अगस्त्यमुनि पहुंचे सीएम धामी का कहना हैं कि पंचप्रयागों में से एक रुद्रप्रयाग का देवभूमि उत्तराखंड में विशेष स्थान है।

उनका कहना हैं की यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे ऐसी सिद्ध भूमि पर आने और यहां मातृशक्ति को समर्पित कार्यक्रम के तहत जनकल्याण की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण का अवसर मिल रहा है। महिलाओं से संवाद करते हुए सीएम धामी ने कहा कि आज प्रदेश के दुर्गम गांवों में महिलाएं सेल्फ हेल्प ग्रुप बनाकर कुटीर उद्योगों के जरिए ग्रामीण अर्थव्यवस्था को गति प्रदान कर रहीं हैं। महिलाओं के पास कौशल की कभी कोई कमी नहीं रही और अब यही कौशल उनकी और उनके परिवारों की आर्थिकी को शक्ति प्रदान कर रहा है। प्रदेश में सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 30 प्रतिशत आरक्षण देने के साथ ही मुख्यमंत्री नारी सशक्तीकरण योजना, मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना, लखपति दीदी योजना, मुख्यमंत्री आंचल अमृत योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक मेधावी योजना, नंदा गौरा मातृवंदना योजना और महिला पोषण अभियान आदि योजनाएं शुरू की गई हैं। इसके साथ ही सीएम धामी ने कहा कि प्रदेश सरकार को समान नागरिक संहिता का ड्राॅफ्ट जल्द मिल जाएगा। इसके बाद प्रदेश में समान नागरिक संहिता को लागू कर दिया जाएगा।

ये घोषणाएं की

गौरीकुंड स्थित गौरी माई मंदिर का सौंदर्यीकरण, दशज्यूला क्षेत्र के जागतोली में मिनी स्टेडियम का निर्माण, छेनागाड़ पेयजल योजना का निर्माण, राजकीय पॉलिटेक्निक चोपता के भवन का निर्माण, अगस्त्यमुनि खेल मैदान से चाका के लिए मोटर पुल का निर्माण, लमगौंडी-देवलीभणिग्राम-तिनसोली मोटर मार्ग का नाम शहीद हवलदार देवेंद्र सिंह राणा के नाम पर किया जाएगा, भीरी-मक्कू मोटर मार्ग से परकंडी-सिरवा तक दो किमी मार्ग की प्रथम चरण की स्वीकृति, गुप्तकाशी-जाखधार-त्यूड़ी मोटर मार्ग से देवर मोटर मार्ग का सुधारीकरण व डामरीकरण।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top