उत्तराखंड

इस साल नहीं होंगे उत्तराखंड में 38वें नेशनल गेम्स, भारतीय ओलंपिक संघ ने कहा कुछ ऐसा..

इस साल नहीं होंगे उत्तराखंड में 38वें नेशनल गेम्स, भारतीय ओलंपिक संघ ने कहा कुछ ऐसा..

 

 

उत्तराखंड: 38वें नेशनल गेम्स 38वें नेशनल गेम्स इस साल उत्तराखंड में नहीं होंगे। 38वें नेशनल गेम्स अब अगले साल उत्तराखंड में होंगे। बता दें कि भारतीय ओलंपिक संघ चाहता है कि राष्ट्रीय खेलों में बड़े खिलाड़ी भी शामिल हों। इसके लिए अब इन खेलों का आयोजन अगले साल 2025 में कराया जाएगा। विशेष प्रमुख सचिव खेल अमित सिन्हा ने भी इसकी पुष्टि की है। हालांकि अभी भारतीय ओलंपिक संघ ने मौखिक रूप से ही इसकी जानकारी दी है।

आपको बता दें कि उत्तराखंड 38वें नेशनल गेम्स की मेजबानी कर रहा है। 38वें राष्ट्रीय खेलों के लिए उत्तराखंड काफी समय से तैयारी कर रहा है। विभाग की ओर से पिछले काफी समय से इसकी तैयारियां की जा रही हैं। साल 2023 में गोवा में हुए 37वें नेशनल गेम्स के समापन के अवसर पर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी ऊषा उत्तराखंड को 38वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी के लिए भारतीय ओलंपिक संघ का ध्वज सौंप चुकी हैं।

भारतीय ओलंपिक संघ का ध्वज खेल सचिवालय में रखा गया है। लेकिन इस साल 26 जुलाई से 11 अगस्त तक पेरिस ओलंपिक भी होने हैं। खेल विभाग के अधिकारियों का कहना है कि राष्ट्रीय खेलों को लेकर नियम है कि ये हर दो साल में आयोजित होंगे और जिस साल ओलंपिक या एशियन खेल होंगे उस साल राष्ट्रीय खेल नहीं होंगे। लेकिन बीते कुछ समय से ये व्यवस्था गड़बड़ा गई है।

इस साल नहीं होंगे राष्ट्रीय खेल
विशेष प्रमुख सचिव खेल अमित सिन्हा के अनुसार राष्ट्रीय खेलों के लिए विभाग तैयार है। विभाग की ओर से राष्ट्रीय खेलों की तिथि तय करने के लिए भारतीय ओलंपिक संघ को पत्र लिखा गया है। जिसमें कहा गया है कि इसके लिए दो नवंबर की तिथि तय कर दी जाए। लेकिन पत्र लिखने के दो महीने बाद भी भारतीय ओलंपिक संघ से लिखित में कोई जवाब नहीं आया है। उनका कहना हैं कि आईओए की ओर से अब मौखिक रूप से कहा गया है कि इस साल राष्ट्रीय खेल नहीं होंगे।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top