देश/ विदेश

केंद्र और आर्मी के तीनों चीफ का बड़ा फैसला..

केंद्र और आर्मी के तीनों चीफ का बड़ा फैसला..

अब महिलाओं की भी NDA से सेना में होगी भर्ती..

 

 

देश-विदेश: भारतीय सेना में शामिल होने का सपना संजो रही महिलाओं के लिए बड़ी खबर सामने आई है। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को इस बात की जानकारी दी है कि केंद्र सरकार और तीनों सेनाओं के चीफ इस बात के लिए राजी हो गए हैं कि महिलाओं को पर्मानेंट कमीशन में शामिल होने की अनुमति दी जाए। साथ ही नेशनल डिफेंस अकादमी (NDA) में शामिल होने की भी अनुमति दे दी है।

 

अडिशनल सॉलिसिटर जनरल ऐश्वर्या भाटी ने सुप्रीम कोर्ट को कहा कि मेरे पास बड़ी जानकारी है। सेनाओं के चीफ और सरकार ने फैसला लिया है कि अब लड़कियों को भी सेना में स्थायी भर्ती एनडीए या नेवल एकेडमी के जरिए भर्ती होगी।भाटी ने सुप्रीम कोर्ट को कहा कि इसको लेकर रणनीति और प्रक्रिया बनाने का काम हो रहा है ताकि महिलाओं को सेना की तीनों इकाइयों में शामिल होने का मौका मिले।

 

इस पर फैसला लिया गया है कि महिलाओं को एनडीए और नेवल एकेडमी के जरिए पर्मानेंट कमीशन में भर्ती दी जाएगी। जिस पर सुप्रीम कोर्ट का कहना हैं कि हम इस पर काफी लंबे समय से जज कर रहे थे। जस्टिस एसके कौलका कहना हैं कि लैंगिक समानता पर, सशस्त्र बलों को और अधिक काम करने की जरूरत है। मुझे खुशी है कि सशस्त्र बलों के प्रमुखों ने यह फैसला लिया है। उन्हें मनाने के लिए आपकी तारीफ होनी चाहिए।

 

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर आपको पिछली सुनवाई के दौरान निर्देश दिया गया होता कि यह फैसला लिया गया है तो हमे इसमे हस्तक्षेप करने की जरूरत नहीं होती। आपको इस पर शपथ पत्र दायर करना होगा कि आप इसके लिए क्या कदम उठा रहे हैं। भविष्य में आप इस दिशा में क्या कदम उठाएंगे और हमे आगे क्या आदेश देने की जरूरत है।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top