उत्तराखंड

उत्तराखंड विधानसभा शीतकालीन सत्र आज, जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि देगा सदन..

उत्तराखंड विधानसभा शीतकालीन सत्र आज, जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि देगा सदन..

विपक्ष ने बनाई सत्तापक्ष को घेरने की रणनीति..

पूर्व सीएम ने स्थगित किया विस के बाहर धरना..

 

 

 

देहरादून:  उत्तराखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र गुरुवार यानि आज से शुरू हो रहा है। सत्र का पहला दिन सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन पर शोक संवेदना और श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए समर्पित रहेगा। इसके अलावा सत्र की अवधि एक दिन बढ़ाई गई है। 11 दिसंबर को भी सदन संचालित किया जाएगा। कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में सदन की कार्यवाही का एजेंडा तय किया गया।

विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने जनरल बिपिन रावत के असामयिक निधन पर शोक व्यक्त करते हुए पहले दिन श्रद्धांजलि अर्पित करने का प्रस्ताव रखा, जिस पर समिति के सदस्यों ने सहमति प्रकट की। बुधवार को विधानसभा भवन स्थित सभागार में स्पीकर अग्रवाल की अध्यक्षता में दलीय नेताओं और कार्य मंत्रणा की बैठक में निर्णय लिया गया कि शोक संवेदना के साथ ही सदन पूरे दिन के लिए स्थगित रहेगा। विधानसभा अध्यक्ष का कहना हैं कि सदन की गैलरी में सभी सदस्यों की ओर से स्व.विपिन रावत के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी जाएगी। पहले दिन शोक संवेदना व्यक्त कर सदन की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित रहेगी।

 

जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और भारतीय सेना के अधिकारियों व सैनिकों की हेलीकॉप्टर हादसे में मृत्यु बेहद दुखद और पीड़ादायी है। जनरल रावत के निधन से देश ने वीर सपूत खो दिया। वह भारत राष्ट्र और उत्तराखंड के गौरव थे। गुरुवार को सदन में जनरल रावत को श्रद्धांजलि अर्पित करेगा।

आपको बता दे कि पांचवीं विधानसभा के गठन के लिए होने वाले चुनाव से पहले आखिरी विधानसभा सत्र के लिए विपक्ष ने सत्तापक्ष को घेरने की रणनीति तैयार कर ली है। मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस सदन में जहां कानून व्यवस्था से संबंधित मुद्दे को लेकर कार्यस्थगन का प्रस्ताव लेकर आएगी, वहीं राज्य विभिन्न मुद्दों को नियम 58 के तहत उठाया जाएगा।

 

इसके तहत पार्टी राज्य में जहां कानून व्यवस्था का मुद्दा उठाएगी, वहीं महंगाई, बेरोजगारी दैवीय आपदा, किसानों से संबंधित मामले और गौरा देवी कन्याधन योजना का मुद्दा उठाया जाएगा। पिछले दिनों पीएम मोदी के केदारनाथ दौरे के दौरान स्थानीय विधायक मनोज रावत के साथ हेलीपैड पर की गई बदसलूकी और हाल ही में पूर्व मंत्री यशपाल आर्य और उनके पुत्र के काफिले पर हुए हमले का मुद्दा प्रमुख रहेगा। पार्टी गैरसैंण की उपेक्षा का मुद्दा भी जोरजोश से उठाएगी। इसके अलावा भू-कानून और अवैध खनन के मुद्दे भी पार्टी की लिस्ट में हैं। कर्मचारियों से जुड़े मुद्दे, एसीपी का लाभ दिए जाने, पुरानी पेंशन बहाली का मुद्दा और नर्सिंग भर्ती परीक्षा का मुद्दा भी पार्टी सदन में उठाएगी

 

आपको बता दे कि सीडीएस बिपिन रावत के निधन के बाद पूर्व सीएम हरीश रावत ने गुरुवार को विधानसभा के सम्मुख आयोजित होने वाला अपना सांकेतिक धरना और काली पट्टी बांधकर विरोध का कार्यक्रम स्थगित कर दिया है।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top