देश/ विदेश

व्हाट्सएप ने वॉयस मैसेज फीचर को किया अपग्रेड, किये गए ये बदलाव..

व्हाट्सएप ने वॉयस मैसेज फीचर को किया अपग्रेड, किये गए ये बदलाव..

 

 

देश-विदेश: मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने वॉयस मैसेज फीचर में अपग्रेड कर दिया है। यह अपडेट एंड्रॉयड और आईओएस दोनों यूजर्स के लिए किया जाएगा। इस नए वॉयस मैसेजिंग फीचर में कई बदलाव देखने को मिलेंगे, जिससे वॉयस भेजने का अंदाज पूरी तरह से बदल जाएगा। मेटा की इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस ने बुधवार, 30 मार्च को इस नई वॉयस मैसेजिंग सर्विस की घोषणा की, जो मौजूदा वॉयस मैसेजिंग की तुलना में कई मायनों में नई होगी।

आपको बता दे कि वॉयस मैसेजिंग फीचर को पहली बार 2013 में व्हाट्सएप के लिए पेश किया गया था। तब से, व्हाट्सएप की वॉयस मैसेजिंग सर्विस में कई बदलाव देखे गए हैं। कंपनी यूजर्स की डिमांड के अनुसार वॉयस मैसेजिंग फीचर के ओवरऑल एक्सपीरियंस को बेहतर किया गया है। व्हाट्सएप का यह नया वॉयस मैसेजिंग फीचर आने वाले कुछ हफ्तों में Android और Apple यूजर्स के लिए रोल आउट किया जाएगा।

बता दे कि नए फीचर में यूजर्स अब अलग-अलग स्पीड में वॉयस मैसेज चला सकते हैं। इसके अलावा व्हाट्सएप अपने यूजर्स को वॉयस मैसेज भेजने से पहले प्रीव्यू करने की सुविधा भी देगा। व्हाट्सएप का कहना हैं कि ‘वॉयस मैसेज बेहतर बातचीत करने का एक आसान तरीका है।

चैट प्लेबैक से बाहर..

व्हाट्सएप की नई वॉयस मैसेजिंग सर्विस में जोड़ा जाने वाला यह सबसे अहम फीचर है। इस फीचर के जरिए यूजर्स वॉयस मैसेज को रिसीव करने के बाद सुनते हुए मल्टीटास्क कर सकेंगे। यानी आप वॉयस मैसेज सुनते समय मैसेज टाइप कर पाएंगे या फोटो या वीडियो शेयर कर पाएंगे। इस फीचर में यूजर्स अपने वॉयस मैसेज को रिकॉर्ड करते समय उसे पॉज कर सकेंगे। फिर आप इसे उसी जगह से फिर से शुरू कर सकते हैं। वॉयस मैसेज रिकॉर्ड करते समय अगर किसी तरह की गड़बड़ी होती है तो यह फीचर काफी काम का साबित होगा।

वेवफॉर्म विज़ुअलाइज़ेशन..

वॉयस मैसेज रिकॉर्ड करते समय यूजर को विजुअल रिप्रेजेंटेशन मिलेगा। इस फीचर की मदद से यूजर्स वॉयस रिकॉर्ड करते समय देख पाएंगे कि कहां हाई पिच है और कहां लो पिच, जिससे यूजर को अपना वॉयस मैसेज अच्छी तरह से तैयार करने में मदद मिलेगी।

इन प्रमुख विशेषताओं के अलावा, व्हाट्सएप को तीन और नए फीचर भी मिलेंगे, जिनमें ड्राफ्ट प्रीव्यू, रिमेम्बर प्लेबैक, फास्ट प्लेबैक या फॉरवर्ड मैसेज शामिल हैं। ड्राफ्ट प्रीव्यू फीचर में यूजर्स वॉयस मैसेज भेजने से पहले उसे सुन सकेंगे। इसके अलावा यूजर्स अगर इसे सुनते समय बीच में कोई वॉयस मैसेज छोड़ देते हैं तो अगली बार से वह मैसेज वहीं से शुरू होगा जहां से छोड़ा गया था। इसके अलावा यूजर्स वॉयस मैसेज को 1.5x या 2x स्पीड पर फास्ट फॉरवर्ड भी कर सकेंगे।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top