उत्तराखंड

पानी के लिए भटक रहे हैं बच्छणस्यूं के ग्रामीण

पानी

रुद्रप्रयाग। गर्मी का सीजन शुरू होते ही बच्छणस्यूं क्षेत्र के आधा दर्जन से अधिक गांवों में पेयजल का संकट गहराना शुरू हो गया है, जिससे क्षेत्रीय ग्रामीणों को पानी के लिए दर-दर भटकने को मजबूर होना पड़ रहा है। उन्होंने क्षेत्र में शीघ्र पेयजल मुहैया कराने की मांग की है।
जनपद के सीमांत बच्छणस्यूं क्षेत्र के टेंठी, पाटा, कांडई, स्यूंणी, धारकोट, उपरेखेत समेत आधा दर्जन गांवों में लंबे समय से पेयजल संकट बना हुआ है। क्षेत्र में ग्रामीणों के लिए पेयजल आपूर्ति के लिए पूर्व में स्वजल व जल संस्थान की ओर से दो पेयजल योजनाओं का निर्माण किया गया है। जिन्हें बाद में ग्राम पंचायतों के सुपुर्द किया गया। नई बनी इन योजनाओं पर पानी की आपूर्ति नियमित नहीं हो पा रही है।

जिससे योजना पर कभी कभार ही पानी आ रहा है। पेयजल किल्लत से जूझ रहे ग्रामीण कई किमी दूर स्थित पुराने स्रोतों से पानी पेयजल आपूर्ति की जा रही है, जबकि गांवों के ग्रामीण गदेरे से नहरों में हो पही पेयजल आपूर्ति से ही अपनी प्यास बुझा रहे है। गर्मी को दौर शुरू होते ही क्षेत्र में पानी की किल्लत भी शुरू हो गई है। ग्रामीणों ने पेयजल के साथ ही अपने मवेशियों को पानी जुटाना काफी मुश्किल हो रहा है। इस संबंध में कई बार ग्रामीणों ने संबंधित विभाग को भी अवगत कराया, लेकिन अभी तक समस्या का हल नहीं हो सका है। ग्रामीण सुरेन्द्र सिंह, विक्रम सिंह, मंगल सिंह समेत कई ग्रामीणों ने ईई को ज्ञापन भेजकर क्षेत्र में पानी की समस्या से जूझ रहे गांवों में पानी की आपूर्ति करने की मांग है। जिससे ग्रामीणों की परेशानियों का हल हो सके।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top