उत्तराखंड

चिकित्सालय खोलने की मांग को लेकर त्रियुगीनारायण के ग्रामीणों का अनशन जारी..

चिकित्सालय खोलने की मांग को लेकर त्रियुगीनारायण के ग्रामीणों का अनशन जारी..

 

 

रुद्रप्रयाग: विश्व प्रसिद्ध शिव-पार्वती विवाह स्थल त्रियुगीनारायण में चिकित्सालय खोलने की मांग को लेकर त्रियुगीनारायण के ग्रामीणों का आमरण-अनशन दूसरे दिन भी जारी रहा। चिकित्सालय खोलने के लिये पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य रामचन्द्र सेमवाल, पूर्व महिला मंगल दल अध्यक्ष अनीता देवी और और युवा सामाजिक कार्यकर्ता अंकित गैरोला आमरण अनशन कर रहे हैं। आमरण-अनशन को त्रियुगीनारायण और तोंषी के ग्रामीणों का पूर्ण समर्थन मिल रहा है।
विदित हो कि त्रियुगीनारायण शिव-पार्वती के विवाह रूप में जाना जाता है।

 

त्रियुगीनाराण में प्रत्येक वर्ष लाखों यात्री दर्शनों के लिये आते हैं, लेकिन यहां स्वास्थ्य केन्द्र न होने के कारण ग्रामीणों व यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। स्थिति यह है कि मामूली चोट के उपचार के लिये ग्रामीणों को बीस से तीस किमी का सफर तय करना पड़ता है। ग्रामीण चिकित्सालय खोलने की मांग को लेकर पहले क्रमिक अनशन करते रहे, लेकिन सरकार ने जब सुध नहीं ली तो ग्रामीण अब आमरण-अनशन पर बैठ गये हैं।

 

ग्रामीणों ने कहा कि जब धार्मिक स्थल स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित हैं तो जिले के दूरस्थ क्षेत्रों के क्या हाल होंगे। त्रियुगीनारायण में हजारों की आबादी निवास करती है और इसके अलावा प्रत्येक वर्ष लाखों यात्री यहां पहुंचते हैं, लेकिन बावजूद इसके यहां स्वास्थ्य केन्द्र नहीं है। ऐसे में मरीजों का भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आंदोलनकारी ग्रामीणों ने चेतावनी देते हुये कहा कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होती है तब तक उनका आंदोलन जारी रहेगा। इस मौके पर दिवाकर गैरोला, जगत सिह रावत, अरूण भटट, महेश भटट, प्रियधर गैरोला, सर्वेश्वरानंद भटट सहित अन्य मौजूद थे।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top