उत्तराखंड

धामी कैबिनेट में इन अहम प्रस्तावों पर लगी मुहर..

धामी कैबिनेट में इन अहम प्रस्तावों पर लगी मुहर..

छात्रों को स्कॉलरशिप का तोहफा..

 

 

 

 

 

 

 

 

सीएम पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में बुधवार को आहूत की गई मंत्रिमंडल की बैठक समाप्त हो गई है। बैठक में 13 बड़े फैसले लिए गए है। बता दें कि कैबिनेट बैठक आज सचिवालय में सुबह 11 बजे से शुरू हुई।

 

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: सीएम पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में बुधवार को आहूत की गई मंत्रिमंडल की बैठक समाप्त हो गई है। बैठक में 13 बड़े फैसले लिए गए है। बता दें कि कैबिनेट बैठक आज सचिवालय में सुबह 11 बजे से शुरू हुई। इस कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर मुहर लगी है। मुख्य रूप से कैबिनेट बैठक में 13 बड़े प्रस्ताव पर मुहर लगी है।

कैबिनेट की बैठक में इन प्रस्तावों पर लगी मुहर..

1- मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना के तहत ग्रेजुएशन में हर कॉलेज के हर संकाय में प्रथम आने वालों को 3000 द्वितीय स्थान पर आने वाले को 2000 और तीसरे स्थान पर आने वाले को 1000 महीना स्कॉलरशिप दी जाएगी।

2- पोस्ट ग्रेजुएशन में प्रथम आने वाले को 5,000 दूसरे स्थान पर रहने वाले को 3000 और तीसरे स्थान पर आने वाले को 2000 महीना स्कॉलरशिप मिलेगी।

3- ग्रेजुएशन में वर्ल्ड टॉप करने वाले को सरकार पहले स्थान पर आने वाले को 36000 दूसरे स्थान पर आने वाले को 24000 और तीसरे स्थान पर आने वाले को 18000 एकमुश्त भी देगी।

4- राज्य निर्वाचन आयोग की नियमावली में संशोधन किया गया है। राज्य निर्वाचन आयुक्त अब 6 साल तक रह सकेंगे। पहले ये 5 साल था।

5- उच्च शिक्षा विभाग में बड़ा फैसला हुआ है। अब मेधावी बच्चों क़ो भी छात्रवृति मिलेगी। मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना के 2023 -24 में तहत ये छात्र वृति शुरू होगी।

6- विकास प्राधिकरण में नक्शा पास करने के लिए संविदा पर रखा जायेगा स्टाफ ।प्राधिकारण क़ो दुबारा जीवित किया गया हैं नक्शा स्वीकृति केलिए आउट सोर्सिंग के मध्यम से नियुक्ति होगी।

7- आवास विभाग में भू संपदा नियमावली में संशोधन किया गया।

8- रेरा की एफिलिएटिड अथॉरिटी में अब डिफॉल्टर पर होगी कार्रवाई।

9- डिस्ट्रिक्ट प्लानिंग कमेटी क़ो लेकर बड़ा फैसला हुआ है। नियोजन विभाग अब दिसंबर विधानसभा के द्वारा बजट पास होने के बाद जिला योजना का बजट की जानकारी देगा।

10- नवीन चकराता टाउन शिप बनाने क़ो लेकर फैसला हुआ। इसमें 40 गाँव होंगे, पुरोड़ी नागताथ से यमुना नदी तक इसका फैलाव होगा।

11- पर्यटन विभाग में बड़ा फैसला लिया गया है। बताया जा रहा है कि 37 पद बनाए गए हैं जिसमें विभाग में 12 मुख्यालय और 25 फिल्ड में रखे गए है।

12- केदारनाथ धाम में 4 चिंतन शिविर बन रहा हैं। केदारनाथ विकास प्राधिकरण ने 75 लाख की फीस लगाई गई थी इसे माफ़ कर दिया गया है।

13- राजस्व विभाग में संग्रह अमीनो क़ो लेकर बड़ा फैसला लिया गया।

14- प्रमोशन क़ो लेकर नियमावली 2019 को भी लेकर बड़ा फैसला हुआ है।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top