देश/ विदेश

क्रिसमस और नए साल का जश्न, उत्तराखंड के पर्यटक स्थलों पर होगा खास..

क्रिसमस और नए साल का जश्न, उत्तराखंड के पर्यटक स्थलों पर होगा खास..

होटल-रिजॉर्ट में अच्छी बुकिंग..

 

 

उत्तराखंड : क्रिसमस और नये साल के जश्न के लिए देश-विदेश के पर्यटकों में खूब उत्साह दिखाई दे रहा है। देहरादून और टिहरी जिले के पर्यटक स्थल पैक होने लगे हैं। होटल और रिजॉर्ट में 70 एडवांस बुकिंग आई चुकी हैं।

सैलानी न केवल खूबसूरत वादियों का आंनद लेंगे, बल्कि गंगा की लहरों से अठखेलियां भी खेलेंगे। ऋषिकेश में राफ्टिंग के लिए भी एडवांस बुकिंगें आ रही हैं। पर्यटन कारोबारियों की माने तो नये साल पर मसूरी, चकराता और धनोल्टी में बर्फबारी हुई तो पर्यटकों की तादाद और बढ़ेगी। पर्यटकों के उत्साह को देखते हुए पर्यटन कारोबारी उत्साहित हैं। कोरोना संकट के चलते पिछले साल क्रिसमस और नये साल का जश्न फीका रहा, लेकिन इस साल अच्छे कारोबार की उम्मीद है।

टिहरी झील का दीदार करेंगे पर्यटक..

यहां धनोल्टी, काणाताल और टिहरी झील पर्यटकों के पसंददीदा स्थान हैं। धनोल्टी के व्यापार मंडल अध्यक्ष रघुवीर रमोला ने बताया कि होटल और रिजॉर्ट 65 फीसदी बुक हो चुके हैं। टिहरी झील के आसपास की कॉटेज भी 50 फीसदी बुक हो चुकी हैं। बताया कि पिछले साल के मुकाबले इस बार अभी तक 15 फीसदी ज्यादा बुकिंगे आ चुकी हैं।

कोटी कालोनी व्यापार मंडल के अध्यक्ष कुलदीप पंवार ने बताया कि तिवाड़गांव के होमस्टे और लेकव्यू प्वाईंट के लिए बुकिंग आ रही है। नये साल के जश्न के लिए किसी सेलब्रिटी को बुलाने को लेकर बात चल रही। क्षेत्र के व्यापारी भी खासे उत्साहित हैं। यदि बर्फबारी होती है तो नये साल का जश्न और बेहतर होगा।

नये साल पर गुलजार रहेगी गंगा घाटी..

क्रिसमस और नये साल पर गंगाघाटी पर्यटकों से गुलजार रहेगी। यहां के रामझूला, लक्ष्मणझूला, तपोवन, शिवपुरी, मोहनचट्टी, फूलचट्टी के होटल, कैंप और रिजॉर्ट में 70 फीसदी तक एडवांस बुकिंग आ चुकी हैं। कैंप संचालक वैभव थपलियाल, विपुल उनियाल, राजदीप भंडारी ने बताया कि पिछले साल नए साल पर अच्छा कारोबार हुआ था।

जिस वजह से कोरोना काल में हुए नुकसान की कुछ हद तक भरपाई हो पाई। इस बार भी बीते साल की अपेक्षा पर्यटकों की संख्या में इजाफा होने की उम्मीद है। होटल कारोबारी विजेंद्र पंवार ने बताया कि उनके दोनों होटल पैक हो चुके हैं। राफ्टिंग कारोबारी मुकेश कंसवाल, सुभाष चौहान, पंकज अग्रवाल ने बताया कि राफ्टिंग के लिए भी दिल्ली, हरियाणा, नोएडा से बुकिंगे आई हैं।

 

क्रिसमस और नये साल के जश्न के लिए चकराता के पर्यटन कारोबारी भी उत्साहित हैं। यहां के होटलों में क्रिसमस के लिए 30 और नये साल के लिए 70 फीसदी बुकिंगें आ चुकी हैं। कारोबारियों ने पर्यटकों को लुभाने के लिए विशेष पैकेज बना रखे हैं।

कहीं बोन फायर तो कहीं कैंप फायर की व्यवस्था की गई है। होटल एसोसिएशन चकराता के सचिव अनुपम तोमर ने बताया कि पिछले वर्ष कोरोना के चलते इस सीजन पर व्यवसाय ठप रहा था, लेकिन इस वर्ष सभी होटलो में अच्छी बुकिंग आ रही है, जिससे कि व्यवसाय के पटरी पर आने की उम्मीद जगी है।

पर्यटन नगरी मसूरी स्वागत के लिए तैयार..

पर्यटन नगरी मसूरी नए साल पर पर्यटकों से गुलजार रहेगी। मसूरी होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने बताया कि नए साल के लिए अभी होटलों में 70 फीसदी तक बुकिंग आ चुकी हैं। नये साल पर होटलों के पूरी तरह पैक होने की उम्मीद है। फाइव स्टार होटल पैक हो चुके हैं।

नए साल के लिए नगर नगर पालिका ने चौक-चौराहों के साथ ही ऐतिहासिक भवनों पर लाइटिंग करने की तैयारी शुरू कर दी है। वहीं, व्यापार संघ के अध्यक्ष ने कहा कि जिस तरह से होटल में बुकिंग मिल रही है, ऐसे में उम्मीद है कि नए साल पर व्यापार में बढ़ोतरी होगी।

 

मालदेवता और सहस्त्रधारा में भी पर्यटक नये साल का जश्न मनाएंगे। मालदेवता में पैराग्लाडिंग करवाने वाले विक्रम नेगी ने बताया कि क्रिसमस और नये साल के लिए पैराग्लाडिंग के लिए बुकिंगें फुल हो चुकी हैं। पैराग्लाडिंग के लिए पर्यटक निरंतर संपर्क कर रहे हैं। यहां होटल, रिजॉर्ट और कैंपों में 60 फीसदी से ज्यादा की एडवांस बुकिंगें आ चुकी है। सहस्त्रधारा के कारोबारी अनिल नेगी ने बताया कि इस बार पर्यटकों में खूब उत्साह दिख रहा है।

 

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top