उत्तराखंड

गुड न्यूज़- 12वीं पास स्थानीय युवा बनेंगे दक्ष टूरिस्ट गाइड..

गुड न्यूज़- 12वीं पास स्थानीय युवा बनेंगे दक्ष टूरिस्ट गाइड..

पर्यटन विभाग देगा लाइसेंस…

 

 

 

 

 

 

पर्यटन विभाग ने प्रदेश में पर्यटन और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए टूरिस्ट डेस्टिनेशन गाइड ट्रेनिंग का कार्यक्रम शुरू किया है। प्रत्येक जिले में इस कार्यक्रम के तहत 30-30 युवाओं को को टूरिस्ट गाइड का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: पर्यटन विभाग ने प्रदेश में पर्यटन और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए टूरिस्ट डेस्टिनेशन गाइड ट्रेनिंग का कार्यक्रम शुरू किया है। प्रत्येक जिले में इस कार्यक्रम के तहत 30-30 युवाओं को को टूरिस्ट गाइड का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। गढ़वाल मंडल के लगभग सभी जिलों में युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। कुमाऊं मंडल के 12वीं कक्षा के छात्रों को अब टूरिस्ट गाइड के रूप में काम करने का अवसर मिला है। 10 दिन का प्रशिक्षण देने के बाद टूरिस्ट गाइड का पांच साल का लाइसेंस दिया जा रहा है। लाइसेंस जारी करने से विभाग युवाओं का पुलिस सत्यापन भी करा रहा है।

गाइड से सीधे संपर्क कर सकेंगे पर्यटक..

पर्यटन एजेंसी अपनी वेबसाइट पर सभी दक्ष टूरिस्ट गाइडों की पूरी जानकारी अपलोड करेगा, जिसमें गाइड का नाम, क्षेत्र और मोबाइल नंबर भी होगा। देश-दुनिया से आने वाले पर्यटक सीधे टूरिस्ट गाइड से संपर्क कर सकते हैं। अपर निदेशक पर्यटन पूनम चंद के अनुसार पर्यटन क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। इसे देखते हुए प्रत्येक जिले में टूरिस्ट गाइड का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण में युवाओं को पर्यटकों के साथ व्यवहार, स्थानीय पर्यटन क्षेत्रों से जुड़े सांस्कृतिक, पौराणिक व ऐतिहासिक विशेषता की जानकारी दी जा रही है।

पूरे प्रदेश में 390 टूरिस्ट गाइड की टीम होगी तैयार..

आपको बता दे कि पर्यटन विभाग ने प्रत्येक जिले में 30 टूरिस्ट गाइड बनाने की योजना बनाई है। इससे प्रदेश भर में 390 टूरिस्ट गाइड की टीम तैयार होगी। टिहरी, हरिद्वार, पौड़ी, देहरादून, उत्तरकाशी में प्रशिक्षण दिया जा चुका है। रुद्रप्रयाग जिले में प्रशिक्षण चल रहा है। चमोली जिले के बाद कुमाऊं मंडल में टूरिस्ट गाइड का प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top