उत्तराखंड

आज नाम वापसी का आखिरी दिन अब पता चलेगा कितने महारथी हैं चुनाव मैदान में..

आज नाम वापसी का आखिरी दिन अब पता चलेगा कितने महारथी हैं चुनाव मैदान में..

उत्तराखंड : 727 उम्मीदवारों के लिए आज नाम वापसी का मौका, फिर जारी होगी अंतिम सूची। नाम वापसी के बाद निर्वाचन कार्यालय की ओर से जारी की जाएगी प्रत्याशियों की सूची।

उत्तराखंड के चुनाव में 727 उम्मीदवारों के नामांकन वैध पाए जाने के बाद सोमवार को नाम वापसी होगी। नाम वापसी के बाद प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी की जाएगी। इसके बाद ही तय होगा कि 70 विधानसभा सीटों पर कितने उम्मीदवार अपना भाग्य आजमाएंगे।

निर्वाचन कार्यालय की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक, प्रदेशभर में आए 750 नामांकनों में से 23 रद्द कर दिए गए हैं। इनमें टिहरी में एक, देहरादून में तीन, हरिद्वार में चार, पौड़ी गढ़वाल में पांच, पिथौरागढ़ में एक, बागेश्वर में तीन, अल्मोड़ा में एक, चंपावत में एक और ऊधमसिंह नगर में चार नामांकन शामिल हैं। 727 नामांकन वैध पाए गए हैं।

निर्वाचन विभाग की ओर से सोमवार को इन सभी को नाम वापसी का मौका दिया जाएगा। नाम वापसी के बाद प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी हो जाएगी। इसके बाद ही तय होगा कि इस बार उत्तराखंड के विधानसभा चुनाव में कितने प्रत्याशी मैदान में होंगे।

2017 के चुनाव की बात करें तो उसमें 637 प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरे थे। इनमें 573 पुरुष, 62 महिलाएं और दो थर्ड जेंडर प्रत्याशी शामिल थे। प्रति विधानसभा औसतन नौ प्रत्याशी पिछले चुनाव में मैदान में उतरे थे, लेकिन इस बार के आंकड़ों के हिसाब से प्रति विधानसभा यह औसत बढ़ने का अनुमान है।

किस सीट पर कितने निर्दलीय..

नाम वापसी से पहले के आंकड़े देखें तो यमुनोत्री में तीन, गंगोत्री में एक, बदरीनाथ में छह, थराली में एक, कर्णप्रयाग में चार, केदारनाथ में छह, रुद्रप्रयाग में चार, घनसाली में चार, देवप्रयाग में एक, प्रतापनगर में चार, टिहरी में दो, धनोल्टी में दो, चकराता में पांच, विकासनगर में पांच, सहसपुर में सात, धर्मपुर में नौ, रायपुर में पांच, राजपुर रोड में चार, देहरादून कैंट में छह, मसूरी में दो, डोईवाला में 10, ऋषिकेश में तीन, हरिद्वार में एक, बीएचईएल रानीपुर में तीन, ज्वालापुर में दो, भगवानपुर में एक, झबरेड़ा में पांच, पिरान कलियर में सात, रुड़की में चार, खानपुर में चार, मंगलौर में पांच, लक्सर में चार, हरिद्वार ग्रामीण में तीन, पौड़ी में एक, चौबट्टाखाल में तीन, लैंसडोन में दो, कोटद्वार में तीन निर्दलीय मैदान में हैं।

इसके अलावा धारचूला में दो, डीडीहाट में चार, पिथौरागढ़ में एक, गंगोलीहाट में एक, कपकोट में दो, बागेश्वर में तीन, द्वाराहाट में पांच, सल्ट में दो, रानीखेत व सोमेश्वर में दो-दो, अल्मोड़ा में तीन, जागेश्वर में एक, लोहाघाट में तीन, चंपावत में दो, लालकुआं में छह, भीमताल में पांच, नैनीतालमें दो, हल्द्वानी में पांच, कालाढूंगी में छह, रामनगर में छह, जसपुर में चार, काशीपुर में चार, बाजपुर में एक, रुद्रपुर में चार, किच्छा में पांच, सितारगंज में दो, नानकमत्ता में तीन और खटीमा में तीन निर्दलीय मैदान में उतरे हैं।

डोईवाला सीट पर सबसे ज्यादा निर्दलीय..

देहरादून जिले की डोईवाला सीट पर सबसे ज्यादा दस निर्दलीय मैदान में उतरे हैं। इसमें भाजपा के भी दो बागी शामिल हैं। वहीं, पुरोला, नरेंद्रनगर, यमकेश्वर, श्रीनगर चार ऐसी सीटें हैं, जिन पर एक भी निर्दलीय ने नामांकन नहीं किया है।

भाजपा के बागियों के इन निर्दलीय प्रत्याशियों पर रहेगी नजर..

भारतीय जनता पार्टी अपने बागियों को मनाने में जुटी रही। भाजपा में डोईवाला में जितेंद्र नेगी व सौरभ थपलियाल, धनोल्टी में महावीर सिंह रांगड, कालाढूंगी में गजराज सिंह बिष्ट, देहरादून कैंट में दिनेश रावत, धर्मपुर में वीर सिंह पंवार, कर्णप्रयाग में टीका प्रसाद मैखूरी, कोटद्वार में धीरेंद्र सिंह चौहान, भीमताल में मनोज शाह, घनसाली में सोहन लाल खंडेवाल व दर्शन लाल आर्य, यमुनोत्री में जगवीर सिंह भंडारी, रुड़की में नितिन शर्मा, पिरान कलियर में जय भगवान, लक्सर में अजय वर्मा, नैनीताल में हेम आर्य ने बगावत करते हुए निर्दलीय नामांकन किया है। पार्टी के दिग्गज रविवार को भी दिनभर इन्हें मनाने में जुटे रहे।

कांग्रेस के बागी इन निर्दलीय प्रत्याशियों पर रहेगी नजर..

कांग्रेस में बगावत थामने के लिए बड़े पैमाने पर मान-मनौव्वल चल रही है। लालकुआं सीट पर संध्या डालाकोटी, ऋषिकेश में पूर्व मंत्री शूरवीर सिंह सजवाण, रुद्रप्रयाग में पूर्व मंत्री मातबर सिंह कंडारी, टिहरी की घनसाली सीट पर भीमलाल आर्य सहित तमाम सीटों पर बागियों ने निर्दलीय नामांकन किया हुआ है। सोमवार को ही यह साफ हो पाएगा कि इनमें से कितने प्रत्याशियों को पार्टी मना पाई।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top