उत्तराखंड

यात्रा में फैली अव्यवस्थाओं को समय से किया दुरूस्त: रावत..

यात्रा में फैली अव्यवस्थाओं को समय से किया दुरूस्त: रावत..

गढ़वाल सांसद ने रुद्रप्रयाग में की पत्रकारों से वार्ता..

तीर्थयात्रियों को कराई जा रही सुव्यवस्थित चारधाम यात्रा..

विकास कार्यो का यात्रा पर नहीं पड़ा कोई फर्क..

रुद्रप्रयाग :  देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में प्रदेश का विकास तेजी से हो रहा है। रेल परियोजना से लेकर आॅल वेदर सड़क का कार्य गतिमान है। ऐसा कार्य पहले कभी नहीं हुआ और आगे भी होने की संभावना नहीं है। केदारनाथ यात्रा में अधिक संख्या में तीर्थयात्रियों के पहुंचने से दिक्कतें हुई हैं, लेकिन सरकार ने व्यवस्थाओं को संभाल लिया है और तीर्थयात्रियों को सुव्यवस्थित यात्रा करवाई जा रही है।

रुद्रप्रयाग जिला मुख्यालय में पत्रकारों से वार्ता करते हुए गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत ने कहा कि केदारनाथ यात्रा का विकास कार्यो पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में होने वाले विकास कार्य अलग हैं और केदारनाथ यात्रा अलग है। दोनों का संचालन अलग-अलग और सही तरीके से किया जा रहा है। विकास कार्यो का यात्रा पर कोई फर्क नहीं पड़ता है। जहां यात्रा मार्गो में अधिकारियों ने बिजली, पानी, दूर संचार व स्वास्थ्य की सुविधाएं मुहैया करवाई हैं,

वहीं ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर शहरी इलाकों में भी यह व्यवस्थाएं सुव्यवस्थित तरीके से संचालित हो रही हैं। गढ़वाल सांसद ने कहा कि दो साल कोरोना महामारी के कारण लोगों का रोजगार प्रभावित रहा। यहां तक कि यात्रा भी खास नहीं चली। इस बार यात्रा सुव्यवस्थ्ति तरीके से शुरू हुई है और किसी को भी अनुमान नहीं था कि इतनी बड़ी संख्या में तीर्थयात्री चारधामों में पहुंचेंगे। ऐसे में प्रदेश सरकार, शासन-प्रशासन तीर्थयात्रियों को व्यवस्थाएं जुटानें में लगा हुआ है।

उम्मीद से ज्यादा तीर्थयात्री धामों में पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब यात्रा में ज्यादा संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे तो दिक्कतें भी होना स्वभाविक है, लेकिन प्रदेश सरकार यात्रियों की व्यवस्थाओं में कोई कमी नहीं छोड़ रही है। समय के साथ तीर्थयात्रियों को बाबा केदार के दर्शन करवाए जा रहे हैं। गढ़वाल सांसद ने कहा कि रजिस्ट्रेशन को लेकर कुछ समस्याएं आ रही हैं।

ऐसे में ऋषिकेश में लोगों को रोका जा रहा है और जिस डेट का उनका रजिस्ट्रेशन है, उस डेट पर यात्रा करने को कहा जा रहा है। तीर्थयात्री अपनी डेट से पहले ही यात्रा पर निकल रहे हैं, जिस कारण अव्यवस्थाएं फैल रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश की धामी सरकार यात्रियों को सुविधाएं देने के लिए कार्य कर रही है। स्वास्थ्य से लेकर रहने और खाने की उचित व्यवस्था की गई है। चारधाम में आने वाले तीर्थयात्रियों को कोई भी समस्या नहीं होने दी जा रही है।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top