उत्तराखंड

विकास कार्यो में ढिलाई कतई नहीं होगी बर्दाश्त: तीरथ..

विकास कार्यो में ढिलाई कतई नहीं होगी बर्दाश्त: तीरथ..

गढ़वाल सांसद ने ली जिला विकास समन्वय व निगरानी समिति की बैठक..

विकास योजनाओं को गति देने के लिए जनप्रतिनिधयों का भी लें सहयोग..

रुद्रप्रयाग : गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत ने कहा कि विकास कार्यो में ढिलाई कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। विकास कार्यो में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए और समय के साथ कार्यो को पूरा किया जाए, जिससे जनता को उसका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि आपसी समन्वय के साथ विकास योजनाओं का धरातल पर क्रियान्वयन करें।

रुद्रप्रयाग पहुंचे गढ़वाल सांसद एवं जिला विकास समन्वय व निगरानी समिति (दिशा) के अध्यक्ष तीरथ सिंह रावत ने जनकल्याणकारी योजनाओं की विभागवार समीक्षा बैठक लेते हुए सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि उनके द्वारा जो भी निर्माण कार्य कराये जा रहे हैं,

उन कार्यो को शीर्ष प्राथमिता व समयवद्धता से गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराएं। ताकि योजनाओं का लाभ जनता को शीघ्र मिल सके। उन्होंने कहा कि विकास योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए सभी अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने की आवश्यकता है। साथ ही विकास योजनाओं को गति देने के लिए जनप्रतिनिधयों का भी सहयोग जरुरी है।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन योजनाओं के निर्माण कार्य किये जा रहे हैं, उन योजनओं का स्थलीय निरीक्षण करते हुए गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। गुणवत्ता में यदि किसी प्रकार की कमी पायी जाती है तो संबंधित के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही की जाए।

उन्होंने जल जीवन मिशन से जुडे़ अधिकारियों को निर्देश दिये कि यह योजना केन्द्र व राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना है। इस योजना के अन्तर्गत जो भी कार्य किये जा रहे हैं, उन कार्यो को शीघ्र प्राथमिकता से पूर्ण करते हुए ग्रामवासियों को शुद्व पेयजल उपलब्ध करना सुनिश्चित करें तथा पाइप लाइनों को अंडर ग्राउंड करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों से कहा कि इस योजना के अन्तर्गत जो भी आवास स्वीकृत हैं तथा जिन पर निर्माण कार्य किये जा रहे हैं, उन कार्यो को शीघ्र प्राथमिता से लाभार्थियों को उपलब्ध करना सुनिश्चित करें। उन्होंने प्रधानमंत्री सड़क योजना की समीक्षा करते हुए

पीएमजीएसवाई को निर्देश दिये कि उनके अधीन जो भी निर्माणधीन सड़के हैं, उनको शीघ्र प्राथमिकता से पूर्ण करना सुनिश्चित करें तथा सड़क निर्माण कार्य से ग्रामीण क्षेत्र के आवाजाही के रास्ते जो क्षतिग्रस्त हुए हैं उनका भी शीघ्र प्राथमिकता से कार्य करना सुनिश्चित करें।

इसके अलावा उन्होंने लोक निर्माण विभाग, पीएमजीएसवाई के साथ ही वन विभाग व राजस्व विभाग को भी निर्देशित किया कि संयुक्त रूप से मोटर मार्गो का निरीक्षण करें। जिससे राजस्व भूमि, वन भूमि जैसी समस्या आने पर उसका समाधान हो सकेगा।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि बरसात से पूर्व मार्गो का कार्य पूर्ण करें, जिससे लोगों को समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।
बैठक में स्वरोजगार योजना की समीक्षा करते हुए उन्होने संबंधित अधिकारियों से कहा कि बेरोजगारों द्वारा ऋण के लिए जो भी आवेदन आते हैं, उन आवेदन प्रत्रों पर तेजी के साथ कार्यवाही करते हुए आवेदनकर्ता को ऋण उपलब्ध कराएं। इसके लिए उन्हांेने बैकों को हिदायत दी कि वे अनावश्यक रुप से आवेदन पत्रों को निरस्त न करें तथा अधिक से अधिक युवाओं के आवेदन प्रत्रों को ऋण प्रदान कराएं। जिस बेरोजगार युवा अपना व्यवसाय शुरु कर सकें।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष अमरदेई शाह, रुद्रप्रयाग विधायक भरत चैधरी, केदारनाथ विधायक शैलारानी रावत, मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, परियोजना निदेशक रमेश चन्द्र, जिला विकास अधिकारी मंविन्दर कौर, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ वीके शुक्ला सहित जिला स्तरीय अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top