देश/ विदेश

ये है दुनिया का सबसे बड़ा परिवार और इसमें खाना बनता है बारात जितना..

ये है दुनिया का

ये है दुनिया का सबसे बड़ा परिवार और इसमें खाना बनता है बारात जितना..

देश-विदेश : अइज़ोल भारत के मिज़ोरम प्रान्त की राजधानी है। यहाँ की जनसंख्या 293,416 है, जिसके कारण यह मिज़ोरम का सबसे बड़ा नगर है। भारत अपनी जनसंख्या पर काबू पाने के लिए हर प्रयास कर रहे है। एक ओर जहां भारत में छोटे परिवार का चलन बढ़ता जा रहा है तो वहीं ग्रामीण इलाकों में अब भी अधिकांश लोगों का परिवार बहुत बड़ा ही होता है और उसके सदस्यों की संख्या भी ज्यादा ही होती है।

 

 

दुनिया का सबसे बड़ा परिवार..

दुनिया का सबसे बड़ा परिवार मिजोरम की राजधानी आइजोल के पास बख्तवांग गांव में रहता है। इस परिवार में कुल 167 सदस्य हैं और वो सभी एक साथ एक ही मकान में रहते हैं। इस परिवार के मुखिया जियोना चाना की 39 पत्नियां और 94 बच्चे हैं। जियोना चाना का परिवार 33 पोते-पोतियों से गुलजार है।

 

 

बारात जितना बनता है खाना..

जियोना के 167 सदस्यों वाले इस परिवार में हर रोज 130 किलो से ज्यादा अनाज और सब्जी पकाया जाता है। एक दिन के राशन में इस परिवार को करीब 45 किलो चावल, 25 किलो दाल, 20 किलो फल, 30 से 40 मुर्गे और 50 अंडों की जरूरत पड़ती है।

 

 

पत्नियां रहती हैं एक साथ..

जियोना एक ऐसे संप्रदाय से हैं जिसमें शादियों को लेकर कोई बंदिश नहीं है क्योंकि इस संप्रदाय में असीमित शादी की अनुमति दी जाती है। जियोना की कुल 39 पत्नियां बेहद आज्ञाकारी हैं और एक साथ एक ही घर में रहती हैं। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में सबसे बड़ी फैमिली का रिकॉर्ड कायम करनेवाला यह परिवार एक साथ 100 कमरों के घर में रहता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top