उत्तराखंड

अधिकारियों से आश्वासन मिलने के बाद चक्काजाम स्थगित..

अधिकारियों से आश्वासन मिलने के बाद चक्काजाम स्थगित..

15 दिन के भीतर सुमाड़ी-भणगा पेयजल योजना के विस्तारीकरण का आश्वासन..

सुमाड़ी के लिए अलग से पेयजल योजना की मांग..

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। सुमाड़ी भरदार में पेयजल की समस्या को लेकर प्रस्तावित चक्काजाम अधिकारियों से आश्वासन मिलने के बाद स्थगित कर दिया गया है। जल संस्थान के अधिकारियों ने स्थानीय जनता को 15 दिन के भीतर भणगा-सुमाड़ी पेयजल योजना का विस्तारीकरण कर पेयजल आपूर्ति नियमित करने का भरोसा दिलाया है। साथ ही नियमित टैंकर की व्यवस्था की भी बात कही।
सुमाड़ी भरदार में पिछले दो माह से पानी का गंभीर संकट बना हुआ है। इससे परेशान स्थानीय लोगों ने दो नवंबर को तिलवाड़ा-घनसाली मोटरमार्ग पर चक्काजाम की चेतावनी दी थी। जनाक्रोश को देखते हुए आज जल संस्थान और जल निगम के अधिकारी ग्रामीणों के बीच में पहुंचे। इस मौके पर सुमाड़ी विकास संघर्ष समिति के अध्यक्ष भगत चैहान ने कहा कि सुमाड़ी में पिछले दो माह से पानी के लिए लोग तरस गए हैं।

पेयजल योजना पर पानी की आपूर्ति पर्याप्त नहीं हो रही है। इसके साथ ही साथ पानी का डिस्ट्रीब्यूशन भी सही तरीके से नहीं हो रहा है। जल संस्थान द्वारा बिछाई गई बेतरतीब लाइनें जगह-जगह क्षतिग्रस्त है। स्थानीय लोगों ने मांग करते हुए कहा कि भणगा-सुमाड़ी पेयजल योजना का विस्तारीकरण शीघ्र किया जाए। साथ ही टैंकरों से नियमित पानी की आपूर्ति की जाए। उन्होंने कहा कि 15 दिन में पानी की आपूर्ति सुचारू नहीं हुई तो जनता आंदोलन के लिए मजबूर हो जाएगी। ग्राम प्रधान सुमाड़ी उम्मेद सिंह रावत, क्षेत्र पंचायत सदस्य सीमा बिष्ट, जिला पंचायत सदस्य ज्योति देवी ने कहा कि लंबे समय से स्थानीय जनता पानी की बूंद-बूंद के लिए मोहताज हो गई है।

लेकिन अभी तक पानी की परमानेंट समाधान नहीं निकल पाया है। पूर्व जिला पंचायत सदस्य शांति भट्ट, आशा डिमरी, सामाजिक कार्यकर्ता चिरंजीव सेमवाल, पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य नरेंद्र कंडारी, पूर्व प्रधान गणेशी देवी, नव युवक मंगल दल अध्यक्ष पंकज रौतेला, महिला मंगल दल अध्यक्ष रेखा चैहान ने कहा कि जल संस्थान की लापरवाही से पानी की आपूर्ति नहीं हो रही है। लंबे समय से यहां नहर से पानी दिया जा रहा है। नहर क्षतिग्रस्त होते ही जल संस्थान की पोल खुल गई है।

जन अधिकार मंच के अध्यक्ष मोहित डिमरी ने कहा कि सुमाड़ी के लिए अलग से पेयजल योजना का निर्माण किया जाय। पम्पिंग या ग्रेविटी लाइन का निर्माण कर पानी की समस्या को दूर किया जाय। इस मौके पर जल संस्थान के अधिशासी अभियंता संजय सिंह ने स्थानीय लोगों को आश्वासन दिया कि 15 दिन के भीतर पेयजल योजना का विस्तारीकरण कर नियमित पानी की आपूर्ति की जाएगी। साथ ही टैंकरों से भी पानी की नियमित सप्लाई की जायेगी। बंद पड़े हैंडपंपों को भी ठीक किया जाएगा।

वहीं जल निगम के अधिशासी अभियंता नवल कुमार ने बताया कि भरदार पेयजल योजना फेज दो में लिफ्ट पम्प योजना से सुमाड़ी में पानी की आपूर्ति होगी। इसके लिए सुमाड़ी में टैंकों का निर्माण किया जाएगा। एक साल में इसका काम पूरा हो जाएगा। इस मौके पूर्णानंद भट्ट, राम प्रसाद बडोनी, हयात रौतेला, बहादुर रावत, बीरपाल रौतेला, भगवती नौटियाल, पंकज रावत, सीमा चैहान, अजय भंडारी सहित अन्य कई लोग मौजूद थे।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top