खेल

श्रीलंका के गेंदबाज की हैट्रिक पर चलाया हथौड़ा, कायरन पोलार्ड ने जड़े 1 ओवर में 6 छक्के..

श्रीलंका के गेंदबाज

श्रीलंका के गेंदबाज की हैट्रिक पर चलाया हथौड़ा, कायरन पोलार्ड ने जड़े 1 ओवर में 6 छक्के,..

खेल : किसी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का इससे बेहतर डेब्यू भला और क्या हो सकता है कि उस पर खेले पहले ही मुकाबले में रन, रिकॉर्ड और छक्कों की बाढ़ सी आ जाए. कुछ ऐसा ही देखने को मिला एंटीगा में नए बनकर तैयार हुए कुलीज क्रिकेट स्टेडियम पर. इस स्टेडियम में श्रीलंका और वेस्टइंडीज के तौर पर पहला इंटरनेशनल मैच खेला गया. और अपने पहले ही मुकाबले में ये स्टेडियम कायरन पोलार्ड (Kieron Pollard) के एक ओवर में जमाए 6 छक्कों का गवाह बन गया. बड़ी बात ये रही कि ये कमाल पोलार्ड ने उस गेंदबाज की गेंदों पर किया, जिसने 6 छक्के खाने से पहले किए अपने पिछले ओवर में हैट्रिक ली थी.

 

 

श्रीलंका के गेंदबाज अकिला धनंजया ने लंबे वक्त के बाद क्रिकेट में वापसी की थी. मुकाबले के चौथे ओवर में उन्होंने शानदार हैट्रिक लेकर अपनी वापसी को यादगार बनाने की ओर कदम बढ़ाया. अकिला ने अपनी हैट्रिक में लुईस, गेल और पूरन जैसे T20 के सूरमा बल्लेबाजों का शिकार किया. अकिला की हैट्रिक को देखने के बाद लगा कि अब इससे आगे और क्या. खेल तो खत्म हो गया. श्रीलंका ने जीत की ओर कदम बढ़ा दिए थे. क्योंकि, जो कैरेबियाई टीम 3.1 ओवर में बिना किसी नुकसान के 52 रन पर थी, 3.4 ओवर के बाद वो 52 रन पर ही 3 विकेट खो चुकी थी.

 

 

11 गेंद, 38 रन और 6 छक्के..

लेकिन, जिन मेजबानों को लोगों ने चुका हुआ मान लिया था उनका असली खेल तो उसके कप्तान यानी कायरन पोलार्ड के क्रीज पर आने के बाद शुरू हुआ. कायरन पोलार्ड ने मैच में 11 गेंदों पर 345 से भी ज्यादा की स्ट्राइक रेट से 38 रन की पारी खेली. इस पारी के 36 रन उन्होंने सिर्फ 1 ओवर में बनाए. यानी, ओवर की 6 गेंदों पर 6 छक्के ठोककर. कमाल की बात देखिए कि इस कमाल के लिए उन्होंने गेंदबाज चुना भी तो अकिला धनंजया को. अकिला जब वेस्टइंडीज की पारी का छठा ओवर डालने आए तो पोलार्ड शुरू हो गए.

 

पहला छक्का..

पोलार्ड ने अकिला की पहली गेंद को घुटने पर बैठकर धकेला,

दूसरा छक्का..

अकिला को जमाए पोलार्ड के दूसरे छक्के में उनकी मांसपेशियों की ताकत की नुमाइश देखने को मिली.

तीसरा छक्का..

पोलार्ड ने इस बार लॉन्ग ऑफ पर सिक्स जड़ा और छक्कों की हैट्रिक पूरी की.

चौथा छक्का..

इस बार अकिला ने थोड़ी लेंथ बॉल फेंकी, जिसे पोलार्ड ने एक बार फिर से हवा में लहराते बाउंड्री के पार पहुंचा दिया.

पांचवां छक्का..

एक बार फिर से थोड़ा वाइड लेंथ बॉल. पोलार्ड ने अपनी पावर का इस्तेमाल किया और गेंदबाज के सिर के ऊपर से छक्का जड़ दिया.

छठा छक्का..

पोलार्ड ने इस बार छक्का मिडविकेट के ऊपर से मारा और इसी के साथ युवराज सिंह के क्लब में शामिल हो गए.

 

 

युवराज और गिब्स के क्लब में पोलार्ड..

इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के जमाने वाले कायरन पोलार्ड दुनिया के तीसरे और वेस्टइंडीज के पहले खिलाड़ी हैं. T20 इंटरनेशनल में युवराज सिंह के बाद एक ओवर में 6 छक्के जड़ने वाले पोलार्ड दूसरे खिलाड़ी हैं. इन दोनों के अलावा साउथ अफ्रीका के हर्शल गिब्स ने वनडे क्रिकेट के एक ओवर में 6 छक्के जड़े थे.

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top