देश/ विदेश

दिल्ली सहित कई राज्यों में फिर से हुए स्कूल-कॉलेज बंद, जानिए कहां और कब तक..

दिल्ली सहित कई राज्यों में फिर से हुए स्कूल-कॉलेज बंद, जानिए कहां और कब तक..

देश-विदेश : देशभर में कोरोना वायरस महामारी के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। कई राज्यों में हाल ही में संक्रमण में तेजी से वृद्धि हुई है। कोरोना के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर कई राज्यों में स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालयों समेत तमाम शिक्षा संस्थानों को बंद किए जाने की स्थिति में पहुंचा दिया है।

 

 

 

हाल ही में दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, पंजाब, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना और पुडुचेरी सहित कई राज्यों में सरकारों ने फिर से सख्ती बढ़ाई है और कोरोना संक्रमण के नए मामलों को काबू करने के लिए स्कूल और कॉलेज बंद करने जैसे कई अहम कदम उठा लिए हैं। ऐसे ही हालात केंद्र शासित प्रदेशों में भी हैं। यहां भी स्थानीय प्रशासन की ओर से स्कूल और कॉलेज बंद रखने के आदेश दिए गए हैं।

 

 

 

बता दें अधिकांश राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फरवरी महीने से शिक्षण संस्थानों को खोलना शुरू किया था, लेकिन अब फिर से बंद करना पड़ गया है। जबकि कई राज्यों में स्कूल और बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाएं रद्द कर दी थीं। आइए जानते हैं किस राज्य में क्या-क्या और कब तक बंद रहेंगे।

 

 

 

दिल्ली में 8वीं कक्षा तक के लिए स्कूल बंद, 9वीं से 12वीं तक के लिए यह आदेश..

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों से कहा है कि अगले आदेश तक नए सत्र में किसी भी कक्षा के छात्रों को न बुलाया जाए। शिक्षा निदेशालय ने गुरुवार को नोटिस जारी कर कहा कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए पढ़ाई ऑनलाइन कराई जाए। आदेश के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2020-21 के 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्र ही गाइडेंस के लिए स्कूल आ सकेंगे। ये विद्यार्थी अपने अभिभावकों की मंजूरी लेकर परीक्षाओं, प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट वर्क व इंटर्नल असेसमेंट संबंधी कार्यों के लिए स्कूल आ सकेंगे। 8वीं कक्षा तक के किसी भी विद्यार्थियों को किसी भी सूरत में स्कूल नहीं बुलाया जाएगा।

 

 

 

हिमाचल में 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे स्कूल व अन्य शैक्षणिक संस्थान..

हिमाचल प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर से बढ़ रहे कोविड मरीजों को देखते हुए राज्य के स्कूल और अन्य सभी शैक्षणिक संस्थान 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे। यह बात मुख्यमंत्री ने गुरुवार को कुल्लू के दौरे के दौरान ढालपुर में कही। उन्होंने कहा कि पहले स्कूलों को चार अप्रैल तक बंद रखा था, लेकिन सरकार ने कोरोना के मामले बढ़ने से अब स्कूल, कॉलेज और अन्य सभी शिक्षण संस्थान बंद करने का निर्णय लिया है। हालांकि अभी विकास कार्यों और प्रदेश में पर्यटकों के आवागमन पर कोई रोक नहीं लगेगी।

 

 

 

मध्य प्रदेश में 8वीं तक की सभी कक्षाएं 15 अप्रैल तक बंद..

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग के सेक्रेटरी संजय गोयल द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि विभाग की समीक्षा बैठक 4 दिसंबर 2020 में लिए गये फैसले अनुसार पहली से 8वीं तक के स्कूल 31 मार्च 2021 तक बंद रखे गए थे। जिसे, रोजाना लगातार बढ़ते संक्रमित मामलों को देखते हुए 15 अप्रैल 2021 तक कर दिया गया है।’ वहीं कक्षा 9वीं से 12वीं तक की कक्षा 01 अप्रैल से शुरू होंगी। हालांकि, ऑफलाइन क्लास के लिए अभिभावकों की अनुमति जरूरी होगी।

 

 

 

 

उत्तर प्रदेश में 4 अप्रैल तक बंद रहेंगे 8वीं तक के स्कूल..

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में कोरोना महामारी की स्थिति को देखते हुए 8वीं क्लास तक स्कूलों को चार अप्रैल तक बंद रखने का फैसला किया है। हालांकि, राज्य में 31 मार्च तक स्कूल बंद रखने के आदेश पहले से थे। ऐसे में कई निजी स्कूल 5 अप्रैल से नए शैक्षणिक सत्र की कक्षाएं शुरू करने की तैयारी में हैं।

 

 

 

पंजाब में 10 अप्रैल तक स्कूल कॉलेज बंद..

पंजाब सरकार ने बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए 10 अप्रैल तक स्कूल और कॉलेज बंद रखने का फैसला किया है। अभी जो पाबंदियां थीं वे 31 मार्च तक थीं, जिन्हें 10 दिन और आगे बढ़ाया गया है। अधिकारियों का कहना है कि राज्य में मई के मध्य तक, नए मामलों में कमी आने की उम्मीद है। ऐसे में सीएम अमरिंदर सिंह ने कोरोना जांच और टीकाकरण को बढ़ाने का आदेश दिया है। पंजाब इस समय कोरोना वायरस की सबसे तेज दूसरी लहर वाले टॉप 6 राज्यों की सूची में शामिल है।

 

 

 

गुजरात में आठ नगरपालिका क्षेत्रों में स्थित स्कूलों को 10 अप्रैल तक बंद..

कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए राज्य के आठ नगरपालिका क्षेत्रों में स्थित स्कूलों को 10 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला लिया गया है। इनमें अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट, जामनगर, जूनागढ़, भावनगर और राज्य राजधानी गांधीनगर शामिल है। हालांकि, कक्षा 9 और 11 के लिए स्कूलों को सीमित स्टाफ सदस्यों और कोरोना वायरस सावधानियों के साथ फरवरी में फिर से खोल दिया है। गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा ने कहा था कि स्कूल के कर्मचारियों और छात्रों को मास्क पहनना, शारीरिक दूरी बनाए रखना और तापमान को रिकॉर्ड करने के लिए थर्मल चेकिंग अनिवार्य है।

 

 

 

कर्नाटक में अगले आदेश तक 6वीं से 9वीं तक की कक्षाएं बंद..

कर्नाटक के प्राइमरी व सेकेंडरी एजुकेशन मिनिस्टर एस सुरेश कुमार ने कहा कि बेंगलुरु शहरी जिले में कोरोना के बढ़ते मामलों के ध्यान में रखते हुए कक्षा 6 से 9 तक के सभी कक्षाएं अगले आदेश तक बंद किया जाता है। बता दें कि 1 से 5 तक की कक्षाएं पहले से बंद है। गौरतलब है कि पिछले साल यानी मार्च 2020 में, सभी राज्यों में कोविड-19 के कारण घोषित राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के तहत, भौतिक कक्षाओं और शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया गया था।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top