उत्तराखंड

हार्ट के मरीजों को अब रुद्रप्रयाग में भी मिल सकेगा उपचार..

हार्ट के मरीजों को अब रुद्रप्रयाग में भी मिल सकेगा उपचार..

रुद्रप्रयाग जिला चिकित्सालय में कार्डियक केयर यूनिट की स्थापना..

प्रत्येक वर्ष केदारनाथ यात्रा पर आने वाले यात्रियों की हार्ट अटैक से होती हैं मौतें..

चमोली एवं रुद्रप्रयाग जनपद की जनता को भी मिलेगा लाभ..

 

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ, बद्रीनाथ और हेमकुंड साहिब की यात्रा पर आने वाले यात्रियों के अलावा चमोली एवं रुद्रप्रयाग जनपद के मरीजों के लिये अच्छी खबर है। अब हार्ट के मरीजों को रुद्रप्रयाग जिला चिकित्सालय में ही प्रारंभिक उपचार मिल जायेगा। यहां पर कार्डियक केयर यूनिट की स्थापना की गई है। फिलहाल यहां पर पांच बेड लगाये गये हैं और एक चिकित्सक को तैनात किया गया है। इससे पहले यहां पर कार्डियक केयर यूनिट नहीं होने से हार्ट के मरीजों को सीधे ऋषिकेश या फिर देहरादून रेफर किया जाता था। साथ ही यात्रा सीजन के दौरान कई यात्रियों की मौत हार्ट अटैक से हो जाती है।

जिला चिकित्सालय रुद्रप्रयाग में कार्डियक केयर यूनिट की स्थापना होने का लाभ यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों के अलावा चमोली एवं रुद्रप्रयाग जनपद के लोगों को मिलेगा। यात्रा सीजन में देखा जाता है कि केदारनाथ की पैदल चढ़ाई पार करते समय यात्रियों को हार्ट अटैक पड़ जाता है और यहां कई भी हार्ट का उपचार न होने से यात्रियों की जाने चली जाती है। इसके अलावा चमोली एवं रुद्रप्रयाग जनपद के हार्ट के मरीजों को अपना उपचार कराने के लिये ऋषिकेश या फिर देहरादून जाना पड़ता है। चारधाम यात्रा और स्थानीय मरीजों की परेशानी को देखते हुए रुद्रप्रयाग जिला चिकित्सालय में कार्डियक केयर यूनिट की स्थापना की गई है। फिलहाल यहां मशीनों के साथ पांच बेड लगाये गये हैं और एक चिकित्सक की तैनाती की गई है।

रुद्रप्रयाग के विधायक भरत सिंह चौधरी ने कहा कि जनता लंबे समय से कार्डियक केयर यूनिट की स्थापना की मांग कर रही थी। अब मरीजों के हार्ट की जांच यही पर हो पाएगी। उन्होंने कहा कि फीजिशियन डाॅ संजय तिवारी को तीन महीने का प्रशिक्षण दिया गया है। साथ ही दो अन्य चिकित्सकों भी प्रशिक्षित किया गया है। चौधरी ने कहा कि जनपद के लिए खुशी की बात है कि लंबे समय से जो काॅर्डियक केयर चिकित्सा सुविधा का इंतजार कर रहे थे। वह सुविधा अब जिला चिकित्सालय में उपलब्ध की जा रही है। उन्होंने कहा कि कार्डेट की सुविधा यहां न होने की दशा में मरीजों को देहरादून एवं अन्य स्थानों को जाना पड़ता था, जिससे कि यह समस्या अब नहीं होगी।

उन्होंने यह भी कहा कि चिकित्सालय में डायलिसिस यूनिट में दो डायलसिस की मशीनें उपलब्ध होंगी, जिससे कि डायलसिस के मरीजों को इसका लाभ होगा। उन्होंने कहा कि राज्य एवं केंद्र सरकार आम जनमानस को सभी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत हैं तथा इस दिशा में कार्य भी किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि जिला चिकित्सालय को जल्द ही सीटी स्कैन मशीन भी उपलब्ध होगी। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा कि यहां पर मरीजों को अब अच्छी सुविधाएं मिलेगी। इस यूनिट में आवश्यक उपकरणों के साथ चिकित्सकों को तैनात किया गया है।

चिकित्सालय में हृदय रोग से संबंधित आने वाले मरीजों को इसका लाभ उपलब्ध होगा तथा चिकित्सालय में राज्य सरकार द्वारा सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. एचसीएस मार्तोलिया, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. राजीव सिंह पाल, वरिष्ठ कोषाधिकारी प्रवीन बडोनी, डाॅ. संजय तिवारी, वरिष्ठ चिकित्साधिकारी भंडार डाॅ. राजीव गैरोला, सांसद प्रतिनिधि अजय सेमवाल, प्रबंधक ट्रस्टी शंकराचार्य राजकीय माधवाश्रम चिकित्सालय कोटेश्वर महंत जी महाराज सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top