उत्तराखंड

देहरादून-पांवटा हाईवे- 2000 करोड़ की लागत से टाईटेक होगी सड़क..

देहरादून को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित किया जा रहा..

पांवटा साहिब राजमार्ग का 50 किलोमीटर का हिस्सा फोरलेन होगा..

 

 

उत्तराखंड: सड़क परियोजनाओं के चलते देहरादून को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित किया जा रहा है। जिससे सफर सुरक्षित और आरामदायक बन सके। हरिद्वार-देहरादून हाईवे फोर लेन हो चुका है। दिल्ली-देहरादून हाईवे को चौड़ी करने की कवायद भी जारी है। इसी कड़ी में बल्लूपुर से शुरू होने वाले पांवटा साहिब राजमार्ग को भी चौड़ी बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इस मार्ग को हाईवे में तब्दील करने का काम भी भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानी एनएचएआई को दिया गया हैं।

 

रोड के चौड़ीकरण के लिए प्राधिकरण ने बल्लूपुर से लेकर पांवटा साहिब के बीच जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। जल्द ही संबंधित क्षेत्रों का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा।उत्तराखंड की राजमार्ग यूनिट ने प्रोजेक्ट को लेकर प्रस्ताव तैयार किया था। बल्लूपुर से शुरू होने वाले पांवटा साहिब राजमार्ग का करीब 50 किलोमीटर का हिस्सा फोरलेन किया जाएगा। इसके लिए एनएचएआई ने करीब दो हजार करोड़ रुपये का इस्टीमेट तैयार किया है। इस्टीमेट को मंजूरी के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को भेजा गया है।

 

 

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों के अनुसार चौड़ीकरण की जद में बड़े स्तर पर निजी भूमि आ रही है। जिसके चलते अधिग्रहण पर भारी खर्च आ रहा है। करीब दो हजार करोड़ रुपये की परियोजना में 800 करोड़ रुपये के आसपास जमीन अधिग्रहण में खर्च किए जाएंगे। जबकि चौड़ीकरण में 1200 करोड़ रुपये का खर्च आगा। फिलहाल केंद्र की स्वीकृति का इंतजार है। मंजूरी मिलते ही दो से तीन साल के भीतर राजमार्ग के चौड़ीकरण का काम पूरा हो जाएगा।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top