उत्तराखंड

एक अक्तूबर से शुरू होगी उत्तराखंड में धान की खरीद..

एक अक्तूबर से शुरू होगी उत्तराखंड में धान की खरीद..

किसानों के घरों के नजदीक बनाए जाएंगे केंद्र..

 

 

 

 

 

 

 

प्रदेश में 1 अक्टूबर से धान की खरीद शुरू हो जाएगी। इसके लिए किसानों के घरों के पास उपार्जन हब स्थापित किए जाएंगे। साथ ही गढ़वाल मंडल में बाजरा मिशन योजना का कार्यालय व गोदाम खोला जाएगा।

 

उत्तराखंड: प्रदेश में 1 अक्टूबर से धान की खरीद शुरू हो जाएगी। इसके लिए किसानों के घरों के पास उपार्जन हब स्थापित किए जाएंगे। साथ ही गढ़वाल मंडल में बाजरा मिशन योजना का कार्यालय व गोदाम खोला जाएगा। कुमाऊं के हल्दुचौद में फन वैली वाटर पार्क बनाया जा सकता है या नहीं, इस पर विचार किया गया।

सोमवार को हुई उत्तराखंड सहकारी संघ (यूसीएफ) की बोर्ड बैठक में सभी फैसले लिए गए। बैठक में 12 जिलों के सदस्यों और प्रबंध निदेशकों ने भाग लिया, जिसकी अध्यक्षता यूसीएफ सदन में अध्यक्ष मतबर सिंह रावत ने की। एक अक्टूबर से पहले चेयरमैन रावत ने धान खरीद की सभी तैयारियां पूरी करने के आदेश दिए थे। उन्होंने बताया कि बाजरा मिशन योजना का गढ़वाल गोदाम व कार्यालय एक अक्टूबर को खुलेगा।

इसके बाद कमाऊं में भी कार्यालय और गोदाम खोला जाएगा। पहाड़ के दूरदराज के किसानों से मंडवा, झंगोरा, सोयाबीन, राजमा व अन्य सभी उत्पाद खरीदने के लिए उत्तराखंड सहकारी संघ ने क्रय केंद्र खोलने का प्रस्ताव भी पारित किया। उन्होंने बताया कि किसानों को घर पर ही उनकी उपज का मूल्य दिया जाएगा। राज्य सहकारी संघ स्वयं इस उपज की ब्रांडिंग कर बेचने का कार्य करेगा।

इसके साथ ही हल्दुचौड़ स्थित रिक्त भूमि पर एक फन वैली वॉटर पार्क बनाने का प्रस्ताव पारित किया गया। इसको लेकर पहले बोर्ड सदस्यों की टीम किसी निजी वाटर पार्क का निरीक्षण कर प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करेगी। इसके बाद सरकार से भी वित्तीय सहायता के लिए प्रयासकिए जाएंगे। इसके साथ ही चेयरमैन ने निर्देश दिए गए कि अगले माह 30 सितंबर से पहले (एजीएम) वार्षिक निकाय बैठक संपन्न कर ली जाए, इसको लेकर बोर्ड की ओर से भी सहमति दी गई।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top