उत्तराखंड

पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने को लेकर दिए निर्देश..

पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने को लेकर दिए निर्देश..

23 जनवरी को चलाया जायेगा जिले में अभियान..

 

 

 

रुद्रप्रयाग। जिलाधिकारी मनुज गोयल ने जनपद में 23 जनवरी को पल्स पोलियो अभियान के तहत शत-प्रतिशत पोलियो ड्राॅप्स पिलाने व राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस के सफल क्रियान्वयन को लेकर स्वास्थ्य विभाग सहित संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। पल्स पोलियो की जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक के दौरान उन्होंने अधिकारियों को पल्स पोलियो से संबंधित अभियान के सफल संचालन को लेकर निर्देशित किया।

 

जिला कार्यालय में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने पल्स पोलियो रोग की वर्तमान स्थिति को लेकर अधिकारियों से जानकारी मांगी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आगामी 23 जनवरी को जनपद में पल्स पोलियो अभियान (एनआईडी) चलाया जाना है। बताया कि विगत पल्स पोलियो अभियान में 298 पोलियो बूथों के माध्यम से 54040 घरों के कुल 23245 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई। जिलाधिकारी ने अभियान से पूर्व सभी बूथ कार्मिकों व पर्यवेक्षकों को अभियान के सफल संचालन व गुणवत्ता युक्त सेवाएं दिए जाने हेतु सभी स्वास्थ्य केंद्र व अन्य स्थलों पर आवश्यक प्रशिक्षण दिए जाने के निर्देश दिए।

 

साथ ही शिक्षा विभाग के अधिकारियों को हर संभव स्थान पर पल्स पोलियो अभियान का दिनांक अंकित करने तथा जिन विद्यालय परिसर में पोलियो बूथ लगना है उन्हें खुले रखने के निर्देश दिए। इसी तरह आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं द्वारा अभियान की तिथियों की जानकारी हर घर को दिए जाने, बच्चों को बूथ दिवस के दिन दवा पिलाने के लिए प्रेरित करने बावत बाल विकास विभाग को, अभियान के सफल संचालन व क्रियान्वयन हेतु पल्स पोलियो अभियान के 15 दिन पूर्व से ही जिला व विकास खंड स्तर तक कोल्ड चैन केंद्रों में नियमित व अबाधित विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए विद्युत विभाग तथा इस अभियान में लगी टीम को यातायात सुविधा दिए जाने के लिए पुलिस विभाग को निर्देशित किया। इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ विमल गुसांई, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाॅ आशुतोष, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी सहित अन्य संबंधित विभागीय अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top