उत्तराखंड

मुख्य सचिव डॉ.एसएस संधू सहित कई अधिकारी पहुंचे केदारनाथ..

मुख्य सचिव डॉ.एसएस संधू सहित कई अधिकारी पहुंचे केदारनाथ

शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण करेंगे प्रधानमंत्री..

 

 

 

उत्तराखंड: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पांच नवंबर के केदारनाथ दौरे को लेकर उत्तराखंड देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड मंदिर को विशेष रूप से सजाने और पूजा अर्चना की तैयारियों में जुट गया है। गुरुवार को मुख्य सचिव डॉ.एसएस संधू, पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर और बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन केदारनाथ जाकर तैयारियों का जायजा ले रहे हैं।

 

छह नवंबर को बंद हो रहे हैं बाबा केदार के कपाट..

आपको बता दे कि इस साल बाबा केदार के कपाट छह नवंबर को बंद हो रहे हैं। कपाट बंद होने से एक दिन पहले प्रधानमंत्री मोदी केदारपुरी पहुंच कर पूजा अर्चना करेंगे। इसके साथ ही केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे

 

साथ ही प्रधानमंत्री शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे। देवस्थानम बोर्ड के सीईओ एवं आयुक्त गढ़वाल रविनाथ रमन का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर सभी तैयारियां चल रही हैं। केदारनाथ में आदिगुरु शंकराचार्य की मूर्ति स्थापित कर दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच नवंबर को इसका अनावरण करेंगे। यह मूर्ति 35 टन वजनी है और कर्नाटक में बनाई गई है। सितंबर में इसे चिनूक से केदारनाथ पहुंचाया गया था।

 

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल केदारनाथ पुनर्निर्माण में आदिगुरु शंकराचार्य के समाधिस्थल का पुनर्निर्माण भी है। 20 अक्तूबर 2017 को केदारनाथ पहुंचकर पीएम मोदी ने पहले चरण के पुनर्निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया था। तब, उन्होंने धाम में आदिगुरु शंकराचार्य के समाधिस्थल को भव्य व दिव्य बनाने की बात कही थी।

 

इसी के तहत नवंबर 2019 से तीन चरणों में समाधि स्थल का कार्य शुरू किया गया। इसके दूसरे चरण का काम लगभग पूरा हो गया है। वहीं, अब समाधिस्थल में आदिगुरु शंकराचार्य की 35 टन वजनी मूर्ति को भी स्थापित कर दी है। इस मूर्ति को अभी कपड़े से ढका गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 नवंबर को मूर्ति का अनावरण करेंगे।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top