उत्तराखंड

खिलाड़ियों को नौकरियों में फिर मिलेगा 4% कोटा- रेखा आर्य..

खिलाड़ियों को नौकरियों में फिर मिलेगा 4% कोटा- रेखा आर्य..

 

 

 

उत्तराखंड: सात साल बाद राज्य के एथलीटों को एक बार फिर सरकारी नौकरियों के लिए चार प्रतिशत खेल कोटा मिलेगा। खेल एवं युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्य का कहना हैं कि कार्मिक विभाग ने खेल कोटा की बहाली के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। सरकार इसे एक्ट के रूप में लाने के लिए विधानसभा के विशेष या मुख्य सत्र में विधेयक के रूप में लाएगी।

राज्य सरकार ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलों में पदक जीतने वाले एथलीटों के लिए सीधे नौकरी के अवसर स्थापित किए हैं। सरकार के आदेश के बाद खिलाड़ियों से इसके लिए आवेदन मांगे जा चुके हैं। उनके लिए विभिन्न छह सरकारी विभागों में नौकरी का रास्ता खुल चुका है। खिलाड़ियों को 2000 से लेकर 5400 ग्रेड वेतन तक की नौकरी मिलने जा रही है।

2016 से खिलाड़ियों को नहीं मिल पा रहा लाभ.

आपको बता दे कि अब खिलाड़ियों के लिए चार प्रतिशत खेल कोटा भी बहाल करने की तैयारी है। विभागीय मंत्री का कहना हैं कि पूर्व में खिलाड़ियों के लिए सरकारी नौकरी में चार प्रतिशत खेल कोटे को लेकर शासनादेश जारी हुआ था। हाईकोर्ट में इस पर आपत्ति के बाद वर्ष 2016 से खिलाड़ियों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। राज्य के खिलाड़ियों के लिए खेल कोटे को बहाल किया जा सके, इसके लिए एक्ट के रूप में लाया जाएगा।

खेल मंत्री ने कहा कि सरकार उत्तराखंड में महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी में 30 प्रतिशत आरक्षण कानून लेकर आई है। इसी तर्ज पर चार प्रतिशत खेल कोटा बहाल करने को लेकर काम किया जा रहा है। जिसकी प्रक्रिया अंतिम चरण में हैं। इसके साथ ही प्रयास किया जा रहा कि उत्तराखंड में अगले साल राष्ट्रीय खेलों से पहले खिलाड़ियों को इसका लाभ मिलने लगे।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top