उत्तराखंड

चारधाम यात्रा के लिए वाहनों के बनेंगे ऑनलाइन ग्रीन कार्ड..

चारधाम यात्रा के

चारधाम यात्रा के लिए वाहनों के बनेंगे ऑनलाइन ग्रीन कार्ड..

उत्तराखंड : चारधाम यात्रा के लिए इस बार बड़ी सुविधा मिलने जा रही है। परिवहन विभाग इस बार ऑनलाइन ग्रीन कार्ड उपलब्ध कर रहे है। केवल चालक समेत दस सीट क्षमता वाले वाहनों को ही फिटनेस और अन्य दस्तावेज दिखाने के बाद ग्रीन कार्ड दिया जाएगा। आरटीओ दिनेश चंद्र पठोई ने इस बाबत दो मार्च को ऋषिकेश में बैठक बुलाई हुई है।

 

 

हर साल परिवहन विभाग करीब 22 हजार वाहनों को ग्रीन कार्ड जारी करता है। इन ग्रीन कार्ड के लिए वाहनों की फिटनेस की जांच की जाती है। सभी दस्तावेज की जांच की जाती है। यह भी देखा जाता है कि वह पहाड़ी रास्तों पर चलने के लिए पूरी तरह फिट हैं या नहीं। चारधाम यात्रा के दौरान आरटीओ के साथ ही एआरटीओ के स्तर से भी यह ग्रीन कार्ड बनाए जा सकते हैं। पिछले दिनों परिवहन सचिव शैलेश बगोली ने इस साल से हर हाल में ग्रीन कार्ड ऑनलाइन करने के आदेश दिए है। इसके तहत परिवहन विभाग ने सॉफ्टवेयर अपडेट कर दिया है।

 

 

 

इस सुविधा के तहत नौ सीट क्षमता तक के वाहनों को ग्रीन कार्ड के लिए आरटीओ या एआरटीओ के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इसके बजाय वह ऑनलाइन आवेदन करेंगे। फिटनेस प्रमाणपत्र व अन्य दस्तावेज भी वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड करेंगे।

 

 

टैक्सी चालकों के लिए भी कम होगा सिरदर्द..

इसके बाद उनका ग्रीन कार्ड जारी हो जाएगा। जबकि चालक समेत दस सीट या इससे अधिक क्षमता वाले वाहनों को पहले आरटीओ या एआरटीओ कार्यालय लाना अनिवार्य होगा। यहां उनकी फिटनेस और अन्य दस्तावेज की जांच के बाद ही ग्रीन कार्ड जारी किया जाएगा।

 

 

हर साल चारधाम यात्रा के दौरान टैक्सी संचालकों को अच्छा काम मिलता है लेकिन चालकों को ग्रीन कार्ड बनवाने के लिए काफी चुनौतियों से गुजरना पड़ता है। नौ सीट क्षमता तक के वाहनों को ग्रीन कार्ड बनाने की प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू होने के बाद इसमें बड़ी राहत मिल जाएगी। वह कहीं बाहर से ही अपना ग्रीन कार्ड ऑनलाइन बनवा सकेंगे।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top