खेल

नोवाक जोकोविच आठवीं बार विम्बलडन के फाइनल में पहुंचे ..

नोवाक जोकोविच आठवीं बार विम्बलडन के फाइनल में पहुंचे ..

नोवाक जोकोविच आठवीं बार विम्बलडन के फाइनल में पहुंचे ..

 

देश – विदेश  :  रविवार (10 जुलाई) को होने वाले फाइनल में जोकोविच का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस से होगा। किर्गियोस पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में खेलेंगे।

सर्बिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने विम्बलडन ओपन में पुरुष एकल के फाइनल में ब्रिटेन के कैमरून नोरी को हरा दिया। पिछले साल के उपविजेता और छह बार के विम्बलडन चैंपियन जोकोविच ने आठवीं बार फाइनल में अपनी जगह पक्की की है। उन्होंने चार सेटों तक चले मुकाबले में कैमरून नोरी को 2-6, 6-3, 6-2, 6-4 से हराया। इस जीत के साथ ही जोकोविच ने स्विट्जरलैंड के महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर का एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

जोकोविच ओपन एरा (1968 से) में 32वीं बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे हैं। पुरुष एकल स्पर्धा में सबसे ज्यादा बार फाइनल में पहुंचने के मामले में वह शीर्ष पर पहुंच गए हैं। जोकोविच ने फेडरर को पीछे छोड़ा। फेडरर 31 बार किसी ग्रैंड स्लैम में पुरुष एकल स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने में सफल रहे हैं। वह लंबे समय से चोट के कारण टेनिस कोर्ट से दूर हैं।

नडाल तीसरे स्थान पर..

जोकोविच (32) और फेडरर (31) के बाद सबसे ज्यादा बार पुरुष एकल स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने वाले खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल हैं। नडाल 30 बार ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंच चुके हैं। उनके बाद चेकोस्लोवाकिया के इवान लेंडर (19) और अमेरिका के पीट सैम्प्रास (18) का नंबर आता है। इवान लेंडल ने 1992 में अमेरिका की नागरिकता ले ली थी।

जोकोविच और किर्गियोस में होगा फाइनल..

रविवार (10 जुलाई) को होने वाले फाइनल में जोकोविच का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस से होगा। शुक्रवार को जोकोविच को नोरी ने शुरुआती झटके दिए। उन्होंने पहले सेट को 2-6 से अपने नाम कर लिया। इसके बाद जोकोविच ने वापसी की। उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए लगातार तीन सेट अपने नाम कर लिए। नोरी पहले सेट के बाद लय में नहीं दिखे। उनके प्रदर्शन में निरंतरता की कमी दिखी।

किर्गियोस को मिला वॉकओवर..

किर्गियोस पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में खेलेंगे। पेट में समस्या के कारण राफेल नडाल ने सेमीफाइनल से पहले अपना नाम वापस ले लिया था। नडाल के हटने के कारण किर्गियोस को वॉकओवर मिल गया। पेट की समस्या की बावजूद नडाल क्वार्टर फाइनल मैच खेले थे और मुश्किल जीत भी हासिल की थी, लेकिन सेमीफाइनल मैच से पहले उन्होंने टूर्नामेंट से बाहर होने का फैसला किया है। इसके साथ ही नडाल के कई सपने टूट गए हैं।

नडाल 23वीं बार ग्रैंड स्लैम जीतने से चूके..

नडाल के पास अपने करियर का 23वां ग्रैंड स्लैम जीतने का मौका था। इसके साथ ही वो करियर ग्रैंड स्लैम भी पूरा कर सकते थे, लेकिन चोट ने उनके सारे अरमानों पर पानी फेर दिया। 2003 में डेब्यू करने वाले राफेल नडाल अपने करियर में 16वीं बार चोट के चलते किसी ग्रैंड स्लैम से बाहर हुए हैं। 11 बार वो चोट के चलते इवेंट का हिस्सा नहीं बन पाए, जबकि पांच बार चोट की वजह से उन्हें बीच टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा है।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top