देश/ विदेश

प्रधानमंत्री मोदी ने किया ‘न्‍यू अर्बन इंडिया’ कॉन्‍क्‍लेव का शुभारंभ..

प्रधानमंत्री मोदी ने किया ‘न्‍यू अर्बन इंडिया’ कॉन्‍क्‍लेव का शुभारंभ..

 

 

 

देश-विदेश: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लखनऊ में ‘आजादी का अमृत महोत्‍सव’ कार्यक्रम के तहत आयोजित तीन दिवसीय ‘न्‍यू अर्बन इंडिया’ कॉन्‍क्‍लेव का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्‍होंने 75 ज़िलों के 75,000 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत बने घरों की चाभी डिजिटली सौंपीं। उन्‍होंने कई लाभार्थियों से संवाद भी किया।

 

पीएम ने इसके साथ ही सात शहरों के लिए सिटी बस सेवा के तहत 150 इलेक्ट्रिक बसों का उद्घाटन कर ई-बस सेवा योजना की शुरुआत की। पीएम मोदी ने 4737 करोड़ की 75 परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी। इस मौके पर अपने सम्‍बोधन में उन्‍होंने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि विरोधी, विरोध में ही अपनी ऊर्जा खपाते हैं, हमने घर बनाकर तीन करोड़ गरीबों को लखपति बना दिया।

 

पीएम मोदी का कहना हैं कि योगी सरकार में नौ लाख गरीबों को घर मिला। पिछली सरकार ने मंजूरी के बाद भी 18 हजार घर भी नहीं बनाए। उन्‍होंने कहा कि यूपी की पिछली सरकार गरीबों के लिए घर नहीं बनाना चाहती थी। हमें उनकी मिन्‍नतें करनी पड़ती थीं।

 

इसके पहले सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने न्‍यू अर्बन इंडिया कॉन्‍क्‍लेव यूपी में कराने के लिए पीएम मोदी के प्रति आभार प्रकट किया। उनका कहना हैं कि हम इन 734 नगर निकायों के माध्यम से प्रदेश की एक बड़ी आबादी को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने का काम कर रहे हैं। सीएम का कहना हैं कि 2017 के पहले उत्तर प्रदेश में कुल 654 नगर निकाय थे, आज इनकी संख्या बढ़कर 734 हुई है।

 

कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि लखनऊ दरिया दिली व तहजीब के लिये जाना जाता है और शहरी विकास में तेजी से आगे बढ़ता जा रहा है। प्रधानमंत्री ने गुजरात का मुख्यमंत्री रहते हुये सूरत शहर की सूरत बदल दी थी। पीएम इस समय न्यू अर्बन इंडिया के लिये वह मिशन मोड में काम कर रहे हैं। उन्‍होंने अपने संसदीय क्षेत्र लखनऊ में पीएम का स्वागत किया।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top